Friday, Apr 26 2024 | Time 23:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गौ संवर्धन के लिए वर्तमान में कोई नई योजना नहीं-मेघवाल

गौ संवर्धन के लिए वर्तमान में कोई नई योजना नहीं-मेघवाल

जयपुर 12, जुलाई (वार्ता) राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने आज विधानसभा में बताया कि सरकार के पास गौ संवर्धन के लिए वर्तमान में कोई नई योजना नहीं है।

श्री मेघवाल प्रश्नकाल में गोपालन मंत्री की जगह विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि गौ संर्वधन के लिए प्रदेश में कामधेनू योजना, नंदी गौ शाला सहित कई योजनाएं है लेकिन वर्तमान में सरकार के पास कोई नई योजना नहीं है। उन्होंने बताया कि बजट अभिभाषण वर्ष 2019-20 में हर खंड में एक नंदी गौशाला खोलने का प्रस्ताव रखा गया है।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय विकास कृषि योजना के तहत कामधेनु डेयरी योजना वर्ष 2018-19 में केन्द्र सरकार की ओर से शुरू की गई थी। इससे पहले विधायक मदन दिलावर के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि गौपालन को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार गौशाला विकास योजना, कामधेनू डेयरी योजना, इन विवो फर्टिलाइजेशन एवं भ्रूण प्रत्यारोपण द्वारा थारपारकर एवं गिर नस्ल के गौवंश संरक्षण-संवर्धन योजना, बीकानेर जिले के ग्राम नापासर में पांच करोड रुपए की लागत से गौ-अभ्यारण्य स्थापित करना, गौशाला बायोगैस सहभागिता योजना, नंदी गौशाला जन सहभागिता योजना, गौशाला/कांजी हाउस में चारा-पानी एवं पशुआहार के लिए सहायता, वध से बचाए गए गौवंश की सहायतार्थ अनुदान जैसी योजनाएं संचालित कर रही है।

उन्होंने बताया कि गांव में सरकारी खर्चे पर गोपालक नियुक्त करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

image