Friday, Apr 26 2024 | Time 21:44 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बीमारियों का प्रमुख कारण हमारा खान-पान है : सिलावट

बीमारियों का प्रमुख कारण हमारा खान-पान है : सिलावट

भोपाल, 21 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि बीमारियों का प्रमुख कारण हमारा खान-पान है, इसलिये शासन द्वारा मिलावट रहित शुद्ध खान-पान के लिये समुचित कार्यवाही निरंतर की जा रही है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री सिलावट ने हेल्थ एण्ड वेलनेस के तहत असंचारी रोगों की स्क्रीनिंग के लिये 'निरोगी काया' अभियान का प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रातीबड़ में शुभारंभ करते हुए यह बात कही।

श्री सिलावट ने असंचारी रोगों जैसे कैंसर, डायबिटीज, हाईपरटेंशन की जानकारी, बचाव और उपचार के लिये इस अभियान को मील का पत्थर बताया। उन्होंने कहा कि ये बीमारिया न केवल घातक होती हैं वरन् इन बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों की कार्यक्षमता भी प्रभावित होती है। इसलिये जरूरी है कि जल्द से जल्द इन बीमारियों की पहचान कर समुचित उपचार लिया जाए।

उन्होंने कहा कि हेल्थ एण्ड वेलनेस के अंतर्गत उपस्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में असंचारी रोगों के उपचार के लिये जाँच एवं दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। साथ ही खान-पान एवं योग संबंधी जीवन शैली पर परामर्श की सुविधा भी दी जा रही है। आशा कार्यकर्ताओं द्वारा 30 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का सर्वे किया जा रहा है। इसकी स्क्रीनिंग ए.एन.एम. द्वारा आज से प्रारंभ कर दी गई है। समस्त मरीज जो असंचारी रोगों के संभावित पीड़ित होंगे, उनका प्रत्येक बुधवार को एन.सी.डी. क्लीनिक में उपचार किया जायेगा।

श्री सिलावट ने लोगों से आग्रह किया कि वे इस अभियान में अपनी सहभागिता दिखाएँ और सर्वे के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों का सही उत्तर दें। उन्होंने लोगों से कहा कि बीमारियों को छुपायें नहीं बल्कि उनकी जानकारी स्वास्थ्य कर्मियों को दें, जिससे कि सही समय पर बीमारियों का चिन्हांकन कर उनका इलाज प्रारंभ किया जा सके।

व्यास

वार्ता

More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 8:15 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image