Friday, Apr 26 2024 | Time 19:13 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में स्वाईन फ्लू से अस्सी से अधिक लोगों की मौत

राजस्थान में स्वाईन फ्लू से अस्सी से अधिक लोगों की मौत

जयपुर 01 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में स्वाईन फ्लू का प्रकोप जारी रहने से इस वर्ष अब तक अस्सी से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और दो हजार से अधिक इसके मरीज सामने आ चुके हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में स्वाईन फ्लू से पिछले एक महीने में अस्सी से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई तथा इसके करीब 2100 मरीज सामने आये हैं। इस दौरान राजधानी जयपुर में इसके मामले अधिक पाये गये जहां अब तक 838 मामले सामने आये जबकि इससे सर्वाधिक मौतें जोधपुर में हुई है। जयपुर में गुरुवार को भी करीब दो दर्जन मामले सामने आये।

उधर चिकित्सा मंत्री डा़ रघु शर्मा ने गुरूवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर चिकित्साधिकारियों की बैठक में सभी चिकित्कों को प्राथमिकता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग ने स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम किए है जबकि लोगों में स्वाइन फ्लू से बचाव के प्रति जागरूकता होना जरूरी है। उन्होंने इसके लिए वृहद स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वाइन फ्लू के उपचार के लिए कारगर व्यवस्थाएं लागू की है। उन्होंने कहा कि समस्त जिला मुख्यालयों पर स्वाइन फ्लू संबंधित जांच केन्द्र खोले गए है। इससे स्थानीय स्तर पर मरीजों को जांच की सुविधा मुहैया हो रही है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में स्वाइन फ्लू के प्रति सजग रहे एवं इसके लक्षण मिलते ही तत्काल समय पर उपचार सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्यालयों की प्रार्थना सभाओं में चिकित्सकों को भेजकर स्वाइन फ्लू के लक्षण एवं उपचार के बारे में जानकारी देने के निर्देश भी दिये ताकि जन सहयोग से इस रोग पर समय रहते नियंत्रण पाया जा सकें।

उन्होंने कहा कि सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर होर्डिग्स अथवा पोस्टर लगाकर स्वाइन फ्लू के लक्षण एवं उपचार के बारे में जानकारी प्रदर्शित कराए। उन्होंने कहा कि चिकित्सक मरीज को बाहर की दवाई एवं जांच के लिए पर्ची नही लिखें। निःशुल्क दवा एवं जांच की सुविधा चिकित्सालय में उपलब्ध है उसका पूरा लाभ मरीजों को मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो चिकित्सक बाहर की दवा एवं जांच लिखेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में मरीजों को बाहर की दवाई एवं जांच के लिए भ्रमित करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी।

श्री शर्मा ने कहा कि स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए दवा की कोई कमी नही है, बल्कि हमें इस परिस्थिति में सेवा भाव से कार्य कर मरीजों का उपचार करना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नशा मुक्ति अभियान एवं एनीमिया मुक्त राजस्थान अभियान की शुरूआत की है। उन्होंने सभी चिकित्सा अधिकारियों को कहा कि वे इस अभियान का प्रभावी ढंग से संचालन कर जिले को नशे एवं एनीमिया जैसी बुरे व्यसनों एवं बीमारियों से मुक्त कराये।

उन्होंने बाड़मेर जिला मुख्यालय पर राजकीय चिकित्सालय का निरीक्षण भी किया और चिकित्सा सेवाओं की जानकारी ली।

image