Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पाक बालिका को 12वीं की परीक्षा में प्रवेश में अड़चन

पाक बालिका को 12वीं की परीक्षा में प्रवेश में अड़चन

जयपुर, 02 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में एक पाकिस्तानी हिन्दू शरणार्थी बालिका को 12वीं कक्षा की परीक्षा में बैठने से इन्कार करने के कारण इस बालिका को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत से आकर जोधपुर में शरण लेने वाली दामी कोहली ने 10वीं कक्षा का पाकिस्तान से पास की थी तथा अगस्त 2018 में भारत आने से पहले 11वीं कक्षा पास की। बाद में जब उसने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा में परीक्षा के लिये आवेदन पत्र भरा जिसे बोर्ड ने रद्द कर दिया।

बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि जब तक परीक्षा के स्तर की जांच नहीं करा ली जाती, दूसरे बोर्ड से पास होकर आने वाले विद्यार्थियों प्रवेश देने का प्रावधान नहीं है। इससे धोखाधड़ी से प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों पर रोक लग जाती है।

इधर शिक्षा मंत्री गोबिंद सिंह डोटासरा का कहना है कि छात्रा को परीक्षा में प्रवेश दिलाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं। पाकिस्तानी उच्चायोग से भी इस बारे में जानकारी मांगी गयी है, लेकिन अब तक वहां से कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

सूत्रों ने बताया कि श्री डोटासरा के आश्वासन देने से बोर्ड कोई रास्ता निकालकर बालिका को परीक्षा में बिठाने की व्यवस्था करेगा।

पारीक सुनील

वार्ता

image