Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:09 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


अभिनेता नहीं इंजीनियर बनना चाहते थे परेश रावल

अभिनेता नहीं इंजीनियर बनना चाहते थे परेश रावल

जन्मदिन 30 मई ..

मुंबई, 29 मई(वार्ता) बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता परेश रावल अपने दमदार अभिनय से लगभग चार दशक से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर रहे हैं लेकिन वह पहले इंजीनियर बनना चाहते थे।

परेश रावल का जन्म 30 मई 1950 को हुआ। 22 वर्ष की उम्र में पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मुंबई आ गये और सिविल इंजीनियर के रूप में काम पाने के लिए संघर्ष करने लगे। उन्ही दिनों उनके अभिनय को देख कर कुछ लोगों ने कहा कि वह अभिनेता के रूप में अधिक सफल हो सकते है। परेश रावल ने अपने सिने कैरियर की शुरूआत 1984 में प्रदर्शित फिल्म .होली. से की। इसी फिल्म से आमिर खान ने भी अभिनेता के रूप में अपने सिने कैरियर की शुरूआत की थी। इस फिल्म के बाद परेश रावल को हिफाजत .दुश्मन का दुश्मन. लोरी और भगवान दादा जैसी फिल्मों में काम करने का अवसर मिला लेकिन इनसे उन्हें कुछ खास फायदा नहीं हुआ।

वर्ष 1986 में परेश रावल को राजेन्द्र कुमार निर्मित फिल्म..नाम..में काम करने का अवसर मिला ।संजय दत्त और कुमार गौरव अभिनीत इस फिल्म में वह खलनायक की भूमिका में दिखाई दिये। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी और वह खलनायक के रूप में कुछ हद तक अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये।.नाम. की सफलता के बाद परेश रावल को कई अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गये .जिनमें मरते दम तक .सोने पे सुहागा.खतरो के खिलाड़ी .राम लखन .कब्जा .इज्जत.जैसी बड़े बजट की फिल्में शामिल थी। इन फिल्मों की सफलता के बाद परेश रावल ने सफलता की नयी बुलंदियों को छुआ और अपनी अदाकारी का जौहर दिखाकर दर्शको को भावविभोर कर दिया।

वर्ष 1993 परेश रावल के सिने कैरियर का महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी दामिनी .आदमी और मुकाबला. जैसी सुपरहिट पिल्में प्रदर्शित हुयीं। फिल्म सर के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार प्राप्त हुआ जबकि फिल्म वो छोकरी में अपने दमदार अभिनय के लिए वह राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किये गये।वर्ष 1994 में प्रदर्शित फिल्म ..सरदार ..परेश रावल कैरियर की महत्वपूर्ण फिल्मो में एक है । केतन मेहता निर्मित इस फिल्म में उन्होंने स्वतंत्रता सेनानी वल्लभ भाई पटेल की भूमिका को रूपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय से उन्होंने न सिर्फ राष्ट्रीय बल्कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी अलग पहचान बना ली।

वर्ष 1997 में प्रदर्शित फिल्म ..तमन्ना ..परेश रावल की महत्वपूर्ण फिल्म में शुमार की जाती है। इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसे ..हिजड़े ..की भूमिका निभाई. जो समाज के तमाम विरोध के बावजूद एक अनाथ लड़की का पालन.पोषण करता है। हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास सफल नही हुयी लेकिन उन्होंने अपने भावपूर्ण अभिनय से दर्शको के साथ ही समीक्षकों का भी दिल जीत लिया।

वर्ष 2000 में प्रदर्शित फिल्म ..हेराफेरी ..परेश रावल की सर्वाधिक सफल फिल्म में शुमार की जाती है। प्रियदर्शन निर्देशित इस फिल्म में उन्होंने ..बाबू राव गणपत राव आप्टे ..नामक मकान मालिक का किरदार निभाया। इस फिल्म में परेश रावल .अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी की तिकड़ी के कारनामों ने दर्शको को हंसाते. हंसाते लोटपोट कर दिया। फिल्म की सफलता को देखते हुये 2006 में इसका सीक्वेल..फिर हेराफेरी ..बनाया गया।.हेराफेरी. की सफलता के बाद परेश रावल को ऐसा महसूस हुआ कि खलनायक की बजाय हास्य अभिनेता के रूप में फिल्म इंडस्ट्री में उनका भविष्य अधिक सुरक्षित रहेगा। इसके बाद उन्होंने अधिकतर फिल्मों में हास्य अभिनेता की भूमिकाएं निभानी शुर कर दी। इन फिल्मों में आवारा पागल दीवाना .हंगामा .फंटूश .गरम मसाला .दीवाने हुये पागल .मालामाल वीकली .भागमभाग .वेलकम.और अतिथि तुम कब जाओगे जैसी फिल्में शामिल हैं।

परेश रावल अब तक तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये जा चुके है। वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म ..सर ..के लिये सबसे पहले उन्हें सर्वश्रेष्ठ खलनायक का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला। इसके बाद 2000 में फिल्म ..हेराफेरी ..और 2002 में फिल्म ..आवारा पागल दीवाना ..के लिये भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।

परेश रावल को उनके उल्लेखनीय योगदान के लिये पदमश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।फिल्मों में कई भूमिका निभाने के बाद परेश रावल ने भारतीय जनता पार्टी:भाजपा: में शामिल होकर अहमदाबाद पूर्व से लोकसभा सांसद बनाये गये थे। वह आज भी उसी जोशो खरोश के साथ फिल्म इंडस्ट्री में काम कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर रहे है ।

 

More News
शंकर और जयकिशन के बीच भी हुई थी अनबन

शंकर और जयकिशन के बीच भी हुई थी अनबन

26 Apr 2024 | 11:18 AM

संगीतकार शंकर की पुण्यतिथि 26 अप्रैल के अवसर पर मुंबई, 26 अप्रैल (वार्ता) भारतीय सिनेमा जगत में सर्वाधिक कामयाब संगीतकार जोड़ी शंकर-जयकिशन ने अपने सुरों के जादू से श्रोताओं को कई दशकों तक मंत्रमुग्ध किया और उनकी जोड़ी एक मिसाल के रूप में ली जाती थी, लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया, जब दोनों के बीच अनबन हो गई थी।

see more..
दीपक तिजोरी की फिल्म टिप्सी का ट्रेलर रिलीज

दीपक तिजोरी की फिल्म टिप्सी का ट्रेलर रिलीज

26 Apr 2024 | 11:14 AM

मुंबई, 26 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता-फिल्मकार दीपक तिजोरी की आने वाली फिल्म टिप्सी का ट्रेलर रिलीज हो गया है। फिल्म टिप्सी का निर्माण निर्माण राजू चड्ढा और दीपक तिजोरी ने किया है। 'टिप्सी' का निर्देशन दीपक तिजोरी ने किया है।

see more..
करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना

करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना

26 Apr 2024 | 11:11 AM

मुंबई, 26 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना ,निर्माता करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करते नजर आ सकते हैं। बॉलीवुड में चर्चा है कि आयुष्मान खुराना ने अपनी अगली फिल्म के लिए फिल्मकार करण जौहर से हाथ मिलाया है। यह एक जासूसी कॉमेडी होगी, जिसका निर्देशन आकाश कौशिक करेंगे।

see more..
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:12 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है ,गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
image