Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बेहतर कल के लिए जल संरक्षण के मिशन में सक्रिय भागीदारी निभाए-कल्ला

बेहतर कल के लिए जल संरक्षण के मिशन में सक्रिय भागीदारी निभाए-कल्ला

जयपुर, 21 मार्च (वार्ता) राजस्थान के जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने प्रदेशवासियों का आह्वान किया है कि उन्हें भावी पीढ़ी के सुखद जीवन और बेहतर कल के लिए पानी की बचत और जल संरक्षण को मिशन बनाकर इसमें सक्रिय भागीदारी निभानी चाहिए।

डॉ. कल्ला ने विश्व जल दिवस (22 मार्च) पर अपने संदेश में कहा कि इस बार विश्व जल दिवस की थीम “पानी को महत्त्व देना” निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि पंच तत्वों से निर्मित मानव शरीर और ब्रह्मांड की रचना में जल सबसे प्रमुख कारक है। इसी कारण पानी के महत्व और मोल की कद्र का भाव हर व्यक्ति की प्रकृति में नैसर्गिक रूप से विद्यमान है। जरूरत इस बात की है कि हम सभी अपने रोजमर्रा के जीवन में पानी को जिम्मेदारी से बरतते हुए इसके मितव्ययता से सदुपयोग की आदत डाले और इसके लिए घर, परिवार और समाज में आदर्श माहौल बनाए।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल में अब तक प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में समुचित पेयजल प्रबंधन के लिए निरंतर कारगर कदम उठाए हैं। मौजूदा सरकार के कार्यकाल के पहले वर्ष की गर्मिर्यों और पिछले साल वैश्विक महामारी कोरोना की चुनौतियों के बीच तेज गर्मी के दौर में भी प्रदेश के सभी गांव, ढाणियों, शहर और कस्बों में सुचारू पेयजल व्यस्वस्था से जनसेवा की नई मिसाल कायम की गई है। इसके लिए जलदाय विभाग के सभी अधिकारी, इंजीनियर्स, कर्मचारी और तकनीक कार्मिकों सहित प्रदेश की पूरी टीम बधाई की पात्र है।

जोरा

वार्ता

image