Monday, Aug 26 2019 | Time 07:59 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • इजराइल ने गाज़ा में किया जवाबी हवाई हमला
  • सऊदी ने यमन विद्रोहियों की ओर से दागे गए ड्रोन को नष्ट किया
  • सोलोमन द्वीप पर भूकंप के झटके
  • गाज़ा से इजराइल की ओर दागी गयी मिसाइल
  • बुमराह का कहर, भारत की विंडीज पर सबसे बड़ी जीत
  • स्विज़रलेंड में विमान दुर्घटना में तीन की मौत
  • सोनिया,ममता, प्रिंयका ने सिंधू को दी बधाई
भारत


जम्मू -कश्मीर और लद्दाख के लोग होंगे लाभान्वित : कोविंद

जम्मू -कश्मीर और लद्दाख के लोग होंगे लाभान्वित : कोविंद

नयी दिल्ली, 14 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि जम्मू -कश्मीर और लद्दाख में हाल में किये गये बदलावों से स्थानीय निवासियों को बहुत अधिक लाभ होगा और वे अब समानता को बढ़ावा देने वाले प्रगतिशील कानूनों और प्रावधानों का उपयोग कर सकेंगे ।

श्री कोंविद ने बुधवार को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम संदेश में कहा कि जिस महान पीढ़ी के लोगों ने हमें आज़ादी दिलाई, उनके लिए स्वाधीनता, केवल राजनीतिक सत्ता को हासिल करने तक सीमित नहीं थी, बल्कि उनका उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति के जीवन और समाज की व्यवस्था को बेहतर बनाना भी था। इस संदर्भ में उन्हें विश्वास है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए हाल ही में किए गए बदलावों से वहां के निवासी बहुत अधिक लाभान्वित होंगे।

राष्ट्रपति ने कहा कि वहां के निवासी अब उन सभी अधिकारों और सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे जो देश के दूसरे क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को मिलती हैं। वे भी अब समानता को बढ़ावा देने वाले प्रगतिशील क़ानूनों और प्रावधानों का उपयोग कर सकेंगे। ‘शिक्षा का अधिकार’ कानून लागू होने से सभी बच्चों के लिए शिक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी। ‘सूचना का अधिकार’ मिल जाने से, अब वहां के लोग जनहित से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे; पारंपरिक रूप से वंचित रहे वर्गों के लोगों को शिक्षा व नौकरी में आरक्षण तथा अन्य सुविधाएं मिल सकेंगी।

उन्होंने कहा कि ‘तीन तलाक’ जैसे अभिशाप के समाप्त हो जाने से वहां की हमारी बेटियों को भी न्याय मिलेगा तथा उन्हें भयमुक्त जीवन जीने का अवसर मिलेगा।

जय जितेन्द्र

वार्ता

More News
केजरीवाल, राहुल, मालीवाल ने दी सिंधू को बधाई

केजरीवाल, राहुल, मालीवाल ने दी सिंधू को बधाई

25 Aug 2019 | 11:45 PM

नयी दिल्ली, 25 अगस्त (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने रविवार को विश्व बैडमिंटन चैपियनशिप में पी. वी. सिंधू को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी ।

see more..
अब दुख के दिन बीते रे भैया : बघेल

अब दुख के दिन बीते रे भैया : बघेल

25 Aug 2019 | 10:43 PM

नयी दिल्ली , 25 अगस्त (वार्ता) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि वर्षों से जिन्होंने संविधान सम्मत अधिकारों की रक्षा के लिए अपना ख़ून-पसीना बहाया है उनके लिए ‘‘दुःख के दिन बीत गए है।”

see more..
चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 23 सितंबर को

चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 23 सितंबर को

25 Aug 2019 | 8:09 PM

नयी दिल्ली 25 अगस्त (वार्ता) चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ केरल, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश की रिक्त चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 23 सितंबर कराने की घोषणा की है।

see more..
वायुसेना प्रमुख सोमवार को थाईलैंड जाएंगे

वायुसेना प्रमुख सोमवार को थाईलैंड जाएंगे

25 Aug 2019 | 6:46 PM

नयी दिल्ली 25 अगस्त (वार्ता) भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ सोमवार को तीन दिन की यात्रा पर थाईलैंड जाएंगे।

see more..
चार राज्यों की एक-एक सीटों पर उपचुनाव की तिथियां घोषित

चार राज्यों की एक-एक सीटों पर उपचुनाव की तिथियां घोषित

25 Aug 2019 | 6:29 PM

नयी दिल्ली 25 अगस्त (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ , केरल, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की तिथियां रविवार को घोषित कर दी गयीं।

see more..
image