Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:04 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


प्लाईवुड, विनियर एवं फर्निचर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए नीति में बदलाव की जरूरत : नीतीश

प्लाईवुड, विनियर एवं फर्निचर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए नीति में बदलाव की जरूरत : नीतीश

पटना 30 दिसंबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्लाईवुड, विनियर एवं फर्निचर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति में बदलाव किये जाने की जरूरत बताई और कहा कि इन उद्योगों को बढ़ावा देने से न केवल हरियाली मिशन एवं कृषि रोडमैप के उद्देश्य पूरे होंगे बल्कि किसानों की आय बढ़ेगी और लोगों को रोजगार भी मिलेंगे।

श्री कुमार ने यहां उनकी अध्यक्षता में प्लाईवुड, विनियर एवं फर्निचर उद्योग विषय पर आयोजित उद्यमी पंचायत की बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि इस उद्योग को बढ़ावा देने में जो समस्यायें आ रही है, चाहे वह प्राथमिकता सूची में डालने की बात हो या नई तकनीक के प्रयोग की बात हो एवं अन्य विषयों पर चर्चा की गयी। इन सुझावों के आधार पर बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति 2016 में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है ताकि राज्य में इन उद्योगों को प्रोत्साहन मिल सके।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि मुख्य सचिव के स्तर पर जल्द से जल्द एक नीति बना ली जाए। सभी चीजों को समाहित कर बिहार औद्योगिक प्रोत्साहन नीति में क्या-क्या बदलाव किये जा सकते हैं, इस पर जल्द से जल्द काम करना होगा। दूसरे राज्यों में भी इस संबंध में कुछ बेहतर किये गये हैं, उसका भी अध्ययन करा लें और उद्योग प्रतिनिधियों के साथ वहां जाकर महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करें। उन्होंने कहा कि इन उद्योगों को बढ़ावा देने से हरियाली मिशन और कृषि रोडमैप में उद्देशय पूरे हाेंगे। साथ ही किसानों की आमदनी बढ़ेगी और लोगाें को रोजगार मिलेंगे।

सूरज

जारी (वार्ता)

image