Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:11 Hrs(IST)
image
राज्य


प्रधानमंत्री ने किया अहमदाबाद में मेट्रो परियोजना का उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने किया अहमदाबाद में मेट्रो परियोजना का उद्घाटन

अहमदाबाद, 04 मार्च (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने गृह राज्य गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में बहु प्रतीक्षित मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया।

उन्होने गुजरात मेट्रो रेल कार्पोरेशन की इस परियोजना के लगभग 11 हजार करोड़ की लागत वाले पहले चरण का उद्घाटन करने के लिए पूर्वी अहमदाबाद के वस्त्राल गाम स्टेशन पर ट्रेन को हरी झंडी दिखायी और इस पर सवार भी हुए। वस्त्राल गांव से एपेरल पार्क के बीच की साढ़े छह किलोमीटर के पहले खंड के निरांत क्रासिंग स्टेशन तक यात्रा कर फिर वस्त्राल वापसी करने के दौरान श्री मोदी ने ट्रेन में स्कूली बच्चों से भी बातचीत की। इस मौके पर राज्यपाल ओ पी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल भी मौजूद थे। जब श्री मोदी ट्रेन में यात्रा कर रहे थे आसपास के घरों पर लोग उनकी झलक पाने के लिए बड़ी संख्या में इकट्ठे थे। भाजपा का गढ़ कहे जाने वाले इस क्षेत्र में कई घरों पर श्री मोदी के विशाल बैनर और पार्टी के झंडे भी लगाये गये थे। श्री मोदी ने उन लोगों का भी हाथ हिला कर अभिवादन किया।

ज्ञातव्य है कि श्री मोदी की पसंदीदा परियोजनाओं में शुमार इस परियोजना के पहले चरण का भूमि पूजन मार्च 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने किया था।

इसके लिए तीन डिब्बो और लगभग एक हजार की कुल क्षमता वाली मेट्रो ट्रेने प्रयुक्त हो रही है। इन्हे दक्षिण कोरिया में डिजायन किया गया है।

मेट्रो परियोजना के चरण एक की कुल लंबाई लगभग 40 किमी होगी जिसमें से लगभग साढ़े छह किलोमीटर भूमिगत और शेष ऊपर होगा। यह शहर के चारो कोनो को जोडेगा। इसमें दो कॉरिडोर अथवा गलियारे इस्ट वेस्ट (21 किमी 160 मीटर, 4 भूमिगत समेत कुल 17 स्टेशन ) और साउथ नार्थ (18 किमी 870 मीटर लंबा, कुल 15 स्टेशन) होंगे। इसमें कुल 32 स्टेशन होंगे जिनमे से चार भूमिगत होंगे। आज शुरू हुआ हिस्सा इस्ट वेस्ट गलियारे का है।

 

More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image