Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


समान आजादी के बिना आधी आबादी की सुरक्षा संभव नहीं : सीमा समृद्धि

समान आजादी के बिना आधी आबादी की सुरक्षा संभव नहीं : सीमा समृद्धि

पटना 09 जुलाई (वार्ता) देश के चर्चित निर्भया मामले में आरोपियों को सजा दिलाने वाली वकील सीमा समृद्धि ने कहा कि जबतक समाज में महिलाओं को समान रूप से आजादी नहीं मिलेगी तबतक उनकी सुरक्षा संभव नहीं है।

निर्भया समृद्धि ट्रस्ट की अध्यक्ष सुश्री सीमा ने गुरुवार को यहां महिला विकास मंच की ओर से आयोजित कार्यक्रम में कहा कि जबतक समाज में महिलाओं को समान रूप से आजादी नहीं मिलेगी तबतक उनकी सुरक्षा संभव नहीं है। उन्होंने कहा, “निर्भया को न्याय दिलाने की लड़ाई आसान नहीं थी। इसके लिए हमने हर स्‍तर पर लड़ाई लड़ी, तब जाकर निर्भया के दोषियों को फांसी दिलाने में कामयाबी मिली। यह मेरे जीवन की बड़ी उप‍लब्धि है।

महिलाओं की सुरक्षा और उनके अधिकार के लिए आजीवन काम करने का संकल्प ले चुकी सुश्री सीमा ने निर्भया मामले में प्रशासनिक उदासीनता को उजागर करते हुए कहा कि यदि प्रशासन का पूरा सहयोग मिलता तो इस मामले में वर्ष 2017 में ही फैसला हो जाता। उन्‍होंने कहा, “हमारी लड़ाई पुरुषों के खिलाफ नहीं है। हमारी लड़ाई अपराधियों के खिलाफ और कानून को सही तरीके से लागू कराने के लिए है। अभी मैं पटना में चार ऐसी पीड़ित से मिली, जिसके लिए महिला विकास मंच काम कर रहा है लेकिन कानूनी दांव पेंच की वजह से उन मामलों में बात आगे नहीं बढ़ रही। उनका केस न्‍यायिक प्रक्रिया में लंबित हैं। इसमें एक मदरसा दुष्कर्म का मामला भी है।

गौरतलब है कि सीमा समृद्धि महिलाओं की सुरक्षा और उनके अधिकारों के लिए तब से मुखर और आंदोलनरत है, जब वह उत्तर प्रदेश के इटावा के एक छोटे से गांव से समाज की तमाम पाबंदियों को तोड़कर दिल्ली के मुखर्जीनगर में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की अधिकारी बनने की तैयारी करने आईं। उन्होंने वर्ष 2011 में भ्रष्टाचार के विरुद्ध अन्ना हजारे के राष्ट्रव्यापी आंदोलन में न केवल बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया बल्कि मुखर्जीनगर से आईएएस अभ्यर्थियों की टोली बनाकर प्रतिदिन रामलीला मैदान पहुंचती थीं। वहीं, निर्भया को न्याय दिलाने के लिए लंबा संघर्ष किया। अब तो सीमा ने देश में दूसरा निर्भया मामला न हो को अपने जीवन का मकसद बना लिया है।

कार्यक्रम में मंच की राष्‍ट्रीय संरक्षक वीणा मानवी ने कहा कि सीमा समृद्धि ने निर्भया मामले में सराहनीय कार्य किया तभी निर्भया को न्‍याय मिल सका। बिहार में मंच के पास ऐसे तीन मामले जहानाबाद, गरौल (हाजीपुर) और पटना सिटी दुष्कर्म के थे, जिनमें कानूनी परेशानी आ रही थी, जिसके समाधान के लिए महत्‍वपूर्ण सुझाव सीमा समृद्धि ने दिए। उन्होंने दुष्कर्म मामले में आरोपित का दोष साबित होने पर अविलंब फांसी की सजा देने की मांग करते हुए कहा कि जब न्‍यायालय में दोष साबित हो जाये, तो उसे तुरंत फांसी मिलनी चाहिए।

सूरज शिवा

वार्ता

image