Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:10 Hrs(IST)
image
राज्य


बिहार में जेम के जरिये 46.7 करोड़ की खरीद : सुशील

बिहार में जेम के जरिये 46.7 करोड़ की खरीद : सुशील

पटना 10 सितंबर (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज बताया कि राज्य के अलग-अलग विभागों की ओर से गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जेम) के जरिये अबतक 46.7 करोड़ रुपये की खरीद की गई है तथा करीब 50 करोड़ रुपये की खरीददारी प्रक्रियाधीन है।

श्री मोदी ने यहां ‘नेशनल मिशन आॅन जेम’ का औपचारिक शुभारंभ करते हुए कहा कि सचिवालय और उससे जुड़े विभागों में खरीद के लिए जेम की शुरूआत इस वर्ष अप्रैल में की गई थी। उन्होंने बताया कि फिलहाल बिहार में जेम पोर्टल पर 1239 विक्रेता निबंधित हैं तथा विभिन्न विभागों की ओर से अब तक 46.7 करोड़ रुपये की खरीद की गई है और करीब 50 करोड़ रुपये की खरीद प्रक्रियाधीन है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बदलाव को स्वीकार करने की जरूरत है। यह जमाना आॅनलाइन का है। वर्ष 2017 में मेट्रो शहरों में जहां 3.60 करोड़ लोगों ने खरीददारी के लिए ई-काॅमर्स प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया वहीं टीयर टू शहरों में

आॅनलाइन खरीद करने वालों की संख्या 3.70 करोड़ रही। उन्होंने बताया कि शहरों में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 29 करोड़ है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह संख्या 18 करोड़ है। वहीं, शहरी इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या में नौ प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में ग्रामीण उपभोक्ता की वृद्धि दर 13 प्रतिशत है।

सूरज रमेश

जारी (वार्ता)

More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image