Thursday, Aug 18 2022 | Time 04:32 Hrs(IST)
image
खेल


2024 टी20 विश्व कप के लिए जून में होगा क्वालीफ़ाइंग पाथवे का आगाज़

2024 टी20 विश्व कप के लिए जून में होगा क्वालीफ़ाइंग पाथवे का आगाज़

दुबई, 01 जून (वार्ता) 2024 में अमेरिका व वेस्टइंडीज़ में आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप के संबंध में आईसीसी ने प्रवेश प्रक्रिया की घोषणा कर दी है। जून महीने में यूरोप से इस विश्व कप के लिए पहला क्वालीफ़ाइंग इवेंट आयोजित किया जाएगा। क़रीब दो वर्षों तक चलने वाली इस प्रवेश प्रक्रिया में कुल छह महाद्वीपों की टीमें आठ स्थानों के लिए भिड़ेंगी। कुल 20 टीमें उस विश्व कप का हिस्सा होंगी। इनमें 12 टीमों को स्वतः प्रवेश मिल जाएगा जबकि आठ स्थानों को क्वालीफ़ायर मुक़ाबलों के ज़रिए भरा जाएगा।

इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप में टॉप आठ टीमों के साथ-साथ मेज़बान वेस्टइंडीज़ और अमेरिका को विश्व कप का टिकट दे दिया जाएगा। जबकि इस वर्ष 14 नवंबर 2022 तक आईसीसी टी20 रैंकिंग में अगले दो पायदान पर रहने वालीं टीमों को 2024 के विश्व कप में सीधा प्रवेश दिया जाएगा। यदि वेस्टइंडीज़ की टीम इस विश्व कप में शीर्ष आठ टीमों में समाप्त करती है तब निर्धारित अवधि में रैंकिंग के लिहाज़ से अगली तीन टीमों को 2024 विश्व कप के लिए सीधा प्रवेश दिया जाएगा।

कुल मिलाकर, 68 देश सब-रीजनल क्वालीफ़ायर की शुरूआत करेंगे, जिनमें से 28 इस साल के टी20 विश्व कप के परिणाम और 2024 के लिए ऑटोमैटिक क्वालीफ़ायर ज्ञात होने के बाद में प्रवेश करेंगे। पहले चरण में, 68 टीमें दस सब-रीजनल क्वालीफ़ायर में फ़ैली होंगी, जिनमें अफ्रीका से 16 (दो इवेंट), अमेरिका से आठ (एक इवेंट), एशिया से नौ (दो इवेंट), ईएपी से सात (दो इवेंट) और यूरोप से 28 टीमें (तीन इवेंट) प्रतिस्पर्धा करेंगी।

अफ़्रीका में दो सब रीजनल क्वालीफ़ायर से, जिसमें 16 टीमें होंगी, चार टीमें 2023 में रीजनल अफ़्रीका फ़ाइनल में पहुंचेंगी, और अंततः 2024 में मुख्य आयोजन के लिए दो। अगले साल रीजनल अमेरिका के फ़ाइनल के लिए, अमेरिका के सब-रीजनल क्वालीफ़ायर की आठ टीमें तीन स्थानों के लिए लड़ेंगी। जो फिर 2024 के लिए एक अंतिम स्थान के लिए कनाडा के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। एशिया के दो सब-रीजनल क्वालीफ़ायर में से प्रत्येक की एक टीम दो फ़ाइनल स्पॉट के लिए रीजनल एशिया फ़ाइनल में बहरीन, नेपाल और ओमान से भिड़ेंगी। ईएपी सब रीजनल में से प्रत्येक के विजेता ईएपी रीजनल फ़ाइनल में फिलीपींस का सामना करेंगे और अंततः एक क्वालीफ़ाइंग स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। और इस जून में यूरोप के तीन सब-रीजनल विजेताओं में से प्रत्येक विजेता 2024 के लिए अंतिम दो क्वालीफ़ाइंग स्पॉट के लिए अगले साल यूरोप रीजनल फ़ाइनल में जर्मनी के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे।

इस साल यूरोप में, 28 जून से शुरू होने वाले तीन सब रीजनल क्वालीफ़ायर बेल्जियम और फिनलैंड में पांच हफ्तों में होंगे। क्वालीफ़िकेशन पाथवे की शुरुआत पर आईसीसी के इवेंट्स के प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा, 'हमें आईसीसी पुरुष विश्व कप के लिए रिकॉर्ड संख्या में टीमों का प्रतिस्पर्धा करता देख ख़ुशी की अनुभूति हो रही है। खेल के विकास में टी20 क्रिकेट लगातार अपना योगदान दे रही है और अगले दो वर्षों में हम कई नई टीमों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हुए देखेंगे।'

2024 टी20 विश्व कप उसी साल जून में शुरू होगा। जिसमें अमेरिका पहली बार किसी आईसीसी आयोजन की मेज़बानी करेगा।

राज

वार्ता

More News
चोट से वापसी करते हुए टीम का समर्थन महत्वपूर्ण : राहुल

चोट से वापसी करते हुए टीम का समर्थन महत्वपूर्ण : राहुल

17 Aug 2022 | 11:02 PM

हरारे, 17 अगस्त (वार्ता) ज़िम्बाब्वे दौरे पर भारतीय टीम के कप्तान केएल राहुल ने टीम में अपनी वापसी को लेकर बुधवार को कहा कि चोट से वापसी करते हुए टीम स्टाफ का समर्थन बेहद महत्वपूर्ण होता है।

see more..
बेंगलुरु, ओडिशा ने जीत के साथ की डूरंड कप की शुरुआत

बेंगलुरु, ओडिशा ने जीत के साथ की डूरंड कप की शुरुआत

17 Aug 2022 | 8:55 PM

गुवाहाटी, 17 अगस्त (वार्ता) बेंगलुरु एफसी ने बुधवार को ग्रुप-ए मुकाबले में जमशेदपुर एफसी को 2-1 से मात देकर अपने डूरंड कप अभियान की शुरुआत जीत के साथ की।

see more..
गोकुलम एफसी ने ताशकंद में फंसी महिला टीम के लिये प्रधानमंत्री कार्यालय से मदद मांगी

गोकुलम एफसी ने ताशकंद में फंसी महिला टीम के लिये प्रधानमंत्री कार्यालय से मदद मांगी

17 Aug 2022 | 8:48 PM

नयी दिल्ली, 17 अगस्त (वार्ता) श्री गोकुलम केरल एफसी ने उज़बेकिस्तान के ताशकंद प्रांत में फंसी 23 सदस्यीय महिला फुटबॉल टीम की मदद के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है।

see more..
बेंगलुरु ने जीत के साथ की डूरंड कप की शुरुआत

बेंगलुरु ने जीत के साथ की डूरंड कप की शुरुआत

17 Aug 2022 | 8:41 PM

गुवाहाटी, 17 अगस्त (वार्ता) बेंगलुरु एफसी ने बुधवार को जमशेदपुर एफसी को 2-1 से मात देकर अपने डूरंड कप अभियान की शुरुआत जीत के साथ की।

see more..
यूपी सेंट्रल जोन ताइक्वाण्डो चैंपियनशिप 19 अगस्त से

यूपी सेंट्रल जोन ताइक्वाण्डो चैंपियनशिप 19 अगस्त से

17 Aug 2022 | 8:34 PM

लखनऊ 17 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 19 से 21 अगस्त के बीच खेली जाने वाली प्रथम यूपी सेंट्रल जोन ताइक्वाण्डो चैंपियनशिप में 18 जिलों के करीब 700 खिलाड़ी पदकों पर दावेदारी करने के लिए प्रतिस्पर्धा में उतरेंगे।

see more..
image