Friday, Apr 26 2024 | Time 23:17 Hrs(IST)
image
खेल


2024 टी20 विश्व कप के लिए जून में होगा क्वालीफ़ाइंग पाथवे का आगाज़

2024 टी20 विश्व कप के लिए जून में होगा क्वालीफ़ाइंग पाथवे का आगाज़

दुबई, 01 जून (वार्ता) 2024 में अमेरिका व वेस्टइंडीज़ में आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप के संबंध में आईसीसी ने प्रवेश प्रक्रिया की घोषणा कर दी है। जून महीने में यूरोप से इस विश्व कप के लिए पहला क्वालीफ़ाइंग इवेंट आयोजित किया जाएगा। क़रीब दो वर्षों तक चलने वाली इस प्रवेश प्रक्रिया में कुल छह महाद्वीपों की टीमें आठ स्थानों के लिए भिड़ेंगी। कुल 20 टीमें उस विश्व कप का हिस्सा होंगी। इनमें 12 टीमों को स्वतः प्रवेश मिल जाएगा जबकि आठ स्थानों को क्वालीफ़ायर मुक़ाबलों के ज़रिए भरा जाएगा।

इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप में टॉप आठ टीमों के साथ-साथ मेज़बान वेस्टइंडीज़ और अमेरिका को विश्व कप का टिकट दे दिया जाएगा। जबकि इस वर्ष 14 नवंबर 2022 तक आईसीसी टी20 रैंकिंग में अगले दो पायदान पर रहने वालीं टीमों को 2024 के विश्व कप में सीधा प्रवेश दिया जाएगा। यदि वेस्टइंडीज़ की टीम इस विश्व कप में शीर्ष आठ टीमों में समाप्त करती है तब निर्धारित अवधि में रैंकिंग के लिहाज़ से अगली तीन टीमों को 2024 विश्व कप के लिए सीधा प्रवेश दिया जाएगा।

कुल मिलाकर, 68 देश सब-रीजनल क्वालीफ़ायर की शुरूआत करेंगे, जिनमें से 28 इस साल के टी20 विश्व कप के परिणाम और 2024 के लिए ऑटोमैटिक क्वालीफ़ायर ज्ञात होने के बाद में प्रवेश करेंगे। पहले चरण में, 68 टीमें दस सब-रीजनल क्वालीफ़ायर में फ़ैली होंगी, जिनमें अफ्रीका से 16 (दो इवेंट), अमेरिका से आठ (एक इवेंट), एशिया से नौ (दो इवेंट), ईएपी से सात (दो इवेंट) और यूरोप से 28 टीमें (तीन इवेंट) प्रतिस्पर्धा करेंगी।

अफ़्रीका में दो सब रीजनल क्वालीफ़ायर से, जिसमें 16 टीमें होंगी, चार टीमें 2023 में रीजनल अफ़्रीका फ़ाइनल में पहुंचेंगी, और अंततः 2024 में मुख्य आयोजन के लिए दो। अगले साल रीजनल अमेरिका के फ़ाइनल के लिए, अमेरिका के सब-रीजनल क्वालीफ़ायर की आठ टीमें तीन स्थानों के लिए लड़ेंगी। जो फिर 2024 के लिए एक अंतिम स्थान के लिए कनाडा के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। एशिया के दो सब-रीजनल क्वालीफ़ायर में से प्रत्येक की एक टीम दो फ़ाइनल स्पॉट के लिए रीजनल एशिया फ़ाइनल में बहरीन, नेपाल और ओमान से भिड़ेंगी। ईएपी सब रीजनल में से प्रत्येक के विजेता ईएपी रीजनल फ़ाइनल में फिलीपींस का सामना करेंगे और अंततः एक क्वालीफ़ाइंग स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। और इस जून में यूरोप के तीन सब-रीजनल विजेताओं में से प्रत्येक विजेता 2024 के लिए अंतिम दो क्वालीफ़ाइंग स्पॉट के लिए अगले साल यूरोप रीजनल फ़ाइनल में जर्मनी के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे।

इस साल यूरोप में, 28 जून से शुरू होने वाले तीन सब रीजनल क्वालीफ़ायर बेल्जियम और फिनलैंड में पांच हफ्तों में होंगे। क्वालीफ़िकेशन पाथवे की शुरुआत पर आईसीसी के इवेंट्स के प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा, 'हमें आईसीसी पुरुष विश्व कप के लिए रिकॉर्ड संख्या में टीमों का प्रतिस्पर्धा करता देख ख़ुशी की अनुभूति हो रही है। खेल के विकास में टी20 क्रिकेट लगातार अपना योगदान दे रही है और अगले दो वर्षों में हम कई नई टीमों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हुए देखेंगे।'

2024 टी20 विश्व कप उसी साल जून में शुरू होगा। जिसमें अमेरिका पहली बार किसी आईसीसी आयोजन की मेज़बानी करेगा।

राज

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 10:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 10:07 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
नौकायन में नेत्रा कुमानन ने भारत का दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा किया हासिल

नौकायन में नेत्रा कुमानन ने भारत का दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा किया हासिल

26 Apr 2024 | 8:39 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) टोक्यो ओलंपियन नेत्रा कुमानन ने शुक्रवार को फ्रांस के हायरेस में ‘लास्ट चांस रेगाटा’ में ओलंपिक क्वालीफायर के नौकायन मुकाबले में भारत का दूसरा ओलंपिक कोटा हासिल किया।

see more..
image