Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:03 Hrs(IST)
image
States » Jammu and Kashmir


कश्मीर में सुरक्षा के मद्देनजर लगातार दूसरे दिन रेल सेवा स्थगित

कश्मीर में सुरक्षा के मद्देनजर लगातार दूसरे दिन रेल सेवा स्थगित

श्रीनगर 23 अक्टूबर ( वार्ता )जम्मू कश्मीर के कुलगाम में मारे गये लोगों के विरोध स्वरूप अलगाववादी नेताओं के ‘संयुक्त प्रतिरोध नेतृत्व ” की ओर से किए गए ' लाल चौक चलो ' आह्वान को देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से मंगलवार को दूसरे दिन भी कश्मीर घाटी में रेल सेवा को स्थगित रखा गया है।
कुलगाम घटना के बाद जेआरएल ने इसके विरोध में हड़ताल का ऐलान किया था जिसके बाद घाटी में सुरक्षा व्यवस्था को बनाये रखने के लिए कल रेल सेवा को स्थगित कर दिया गया था।
कश्मीर में बीते 8 अक्टूबर से शहरी स्थानीय निकाय ( यूएलबी ) चुनाव के पहले चरण से लेकर चौथे चरण के मतदान के बीच आठ बार रेल सेवाओं को निलंबित किया जा चुका है।
गौरतलब है कि रविवार को कुलगाम के लारू गांव में सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ में जैश-ए- मोहम्मद के तीन आतंकवादियों को मार गिराया था। मुठभेड़ के तुरंत बाद हालांकि बड़ी संख्या में लोग वहां इकट्ठा एकत्र हाे गए थे और इस दौरान वहां एक विस्फोट होने से छह लोगों की मौत हो गयी और कईं घायल हो गये।
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि दक्षिण कश्मीर में तीसरे दिन भी रेल सेवा स्थगित है।
उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा और सलामती महत्वपूर्ण है इसलिए रेल विभाग स्थानीय प्रशासन और विशेषकर पुलिस की सलाहनुसार कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि हड़ताल के दौरान भड़की हिंसा के कारण रेलवे को पहले भी भारी नुकसान ऊठाना पड़ा था।
रेल सेवा घाटी में यातायात के अन्य साधनों के मुकाबले सस्ती, तेज और सुरक्षित होने के कारण स्थानीय लोगों में लोकप्रिय बन चुकी है।
हरीश जितेन्द्र

image