Friday, Apr 26 2024 | Time 19:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक कांग्रेस में राजस्थान जैसी अंदरुनी कलह सामने : भाजपा

कर्नाटक कांग्रेस में राजस्थान जैसी अंदरुनी कलह सामने : भाजपा

बेंगलुरु 15 मई (वार्ता) कर्नाटक विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस पर पहली बार हमला करते हुए भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को राज्य के नए मुख्यमंत्री के नाम पर गतिरोध का फायदा उठाया और इस प्रतिष्ठित पद के लिए प्रदेश कांग्रेस इकाई में खींचतान को राजस्थान जैसी अंदरूनी कलह बताया।

कांग्रेस ने अभी तक अपने कर्नाटक के मुख्यमंत्री की घोषणा नहीं की है क्योंकि यह मामला पार्टी के दो दिग्गजों डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के भंवर में फंस गई है।

रविवार को आयोजित कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कर्नाटक के मुख्यमंत्री को चुनने के लिए अधिकृत किया।

कांग्रेस की दुविधा पर टिप्पणी करते हुए, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने ट्वीट किया,“कांग्रेस कर्नाटक से एक और राजस्थान बनाने की राह पर है। हम पहले से ही संकेत देख सकते हैं। ठीक उसी तरह जैसे उन्होंने राजस्थान (किसान कर्ज माफ) से हर वादा तोड़ा और उसके लिए लड़ाई लड़ी। यह वादा नहीं करते कि वे कर्नाटक को भी धोखा देंगे। यह कांग्रेस सरकार सबसे भ्रष्ट, सबसे अस्थिर सरकार होगी। इस ट्वीट को सेव करें।”

गौरतलब है कि कांग्रेस के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट थे जब 2018 में राजस्थान में पार्टी सत्ता में आई थी। लेकिन तब भी अनुभवी कांग्रेस नेता अशोक गहलोत को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था जबकि श्री पायलट को उपमुख्यमंत्री पद से संतोष करना पड़ा।

बाद में पायलट ने विद्रोह कर दिया, और जुलाई 2020 में उपमुख्यमंत्री के पद से बर्खास्त कर दिया गया। युवा कांग्रेस नेता ने पिछली भाजपा सरकार के दौरान कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ गहलोत सरकार की निष्क्रियता के विरोध में पांच दिवसीय जन संघर्ष यात्रा शुरू की थी।

जैसा कि कर्नाटक के शीर्ष पद की दौड़ गर्म हो रही है, सिद्दारमैया और शिवकुमार के पूर्व पार्टी प्रमुखों सोनिया गांधी और राहुल गांधी व मौजूदा मल्लिकार्जुन खड़गे से जल्द ही नई दिल्ली में मिलने की उम्मीद है।

दिल्ली के लिए चुनाव लड़ने से पहले श्री शिवकुमार ने यह कहकर मुख्यमंत्री पद के लिए जोर का बिगुल फूंक दिया कि साहस वाला एक ही व्यक्ति बहुमत हासिल करता है। उन्होंने इशारा किया कि उन्होंने अकेले ही हाल में संपन्न चुनाव में शानदार जीत दर्ज करके कांग्रेस को सत्ता में लाया।

संजय अशोक

वार्ता

More News
मोदी घबरा गये हैं, उनकी आंखों से जल्द ही निकलेंगे आंसू: राहुल

मोदी घबरा गये हैं, उनकी आंखों से जल्द ही निकलेंगे आंसू: राहुल

26 Apr 2024 | 7:20 PM

विजयपुरा, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में मौजूदा लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संभावनाओं को लेकर घबराहट के लक्षण नजर आ रहे हैं।

see more..
image