Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


रालोद चौधरी चरण सिंह की जयंती 23 दिसंबर को भरतपुर में किसान सम्मेलन करेगी: त्यागी

रालोद चौधरी चरण सिंह की जयंती 23 दिसंबर को भरतपुर में किसान सम्मेलन करेगी: त्यागी

जयपुर 30 नवंबर (वार्ता) राजस्थान में राष्ट्रीय लोकदल पार्टी (रालोद) पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती 23 दिसंबर को भरतपुर में बड़ा किसान-मजदूर सम्मेलन और रैली आयोजन करेगी।

रालोद के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने आज यहां पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए कहा कि इस बार चौधरी चरण सिंह का जन्म दिन भरतपुर में मना रहे हैं और इस दिन एक बड़ी रैली एवं कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के संयोजक राज्य में मंत्री डा सुभाष गर्ग रहेंगे। उन्होंने कहा कि जयंती को किसान दिवस के रूप में मनाया जाएगा जिसमें किसान, मजदूर, खेतीहर सहित देश के कई राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं को इसमें बुलाया जाएगा। श्री त्यागी ने बताया कि राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर उन्हें आमंत्रित किया गया और वह इसमें भाग लेंगे।

उन्होंने केन्द्र सरकार पर किसानों की उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुए कहा कि देश में सबसे ज्यादा उपेक्षा किसानों की हो रही है और उन्हें उनकी फसलों के दाम नहीं मिल रहे है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2022 में किसान की आमदन दुगनी कर देने का वादा किया था लेकिन बिजली के दाम दुगने हो गए। यूरिया खाद की कीमत नहीं बढ़ाई तो उसका पांच किलो वजन कम कर दिया गया। किसानों के फसलों के दाम नहीं बढ़े और उनकी जरुरत की चीजों की कीमत बढ़ गई और वर्ष 2022 में किसान की आमदनी आधी हो गई।

उन्होंने कहा कि श्री मोदी प्रधानमंत्री बने तब डीजल 60 रुपए था जो अब बढ़कर सौ रुपए पहुंचा दिया। पेट्रोल महंगा है, बच्चों की फीस बढ़ गई हैं लेकिन किसान की आमदनी नहीं बढ़ रही हैं। उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि लगातार झूठ फैलाने का प्रोपेगेंडा चल रहा है। बीजेपी का सही मायने में नाम “बहुत झूठ पार्टी” है। उन्होंने कहा कि भाजपा की राजस्थान में सरकार आई, कोई काम नहीं किया, अब देश में आई कोई काम नहीं किया जा रहा है। बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या हैं लेकिन केन्द्र सरकार ने इसका आंकड़ा देना बंद कर दिया, किसी को पता ही नहीं देश में बेरोजगारी कितनी है। उन्होंने आरोप लगाया कि केन्द्र सरकार बड़े उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने का काम रही हैं।

राजस्थान में रालोद के चुनाव लड़ने के सवाल पर श्री त्यागी ने कहा कि उनकी पार्टी राजस्थान में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और अब आगामी विधानसभा चुनाव भी कांग्रेस के साथ लड़ेगी और इस बार रालोद कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इस पर श्री गहलोत से बात करके सीटों का बंटवारा किया जायेगा।

राज्य की गहलोत सरकार के शासन में किसानों को संतुष्ट करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अगली बार श्री गहलोत की फिर सरकार बनेगी तब साझा कार्यक्रम करेंगे और किसानों के प्रति कोई कमी रह गई है तो उसे पूरा करेंगे। हम चाहेंगे कि किसानों एवं गावों के लोगों को फायदा पहुंचे।

इस अवसर पर डॉ गर्ग ने नीति एवं योजना का फायदा स्पेसिफिक इंडस्ट्रीयलिस्ट्स को पहुंचाने को गलत बताते हुए कहा कि सरकार जो नीति एवं योजना बनाती है उसका मकसद सभी इंडस्ट्रीयलिस्ट्स को लाभ पहुंचना होना चाहिए। उन्होंने कहा कि राजस्थान में उद्योग के लिए जो रिप्स-2019 और नई पॉलिसी दी गई है और निवेश सम्मेलन किया गया, वह सबके लिए था। किसी विशेष को फायदा पहुंचाने के लिए नहीं किया गया। देश में आज पॉलिसी विशेष दो-तीन ग्रुप डिसाइड करते हैं, फिर उसे इम्प्लीमेंट करते है, तो यह हमारी और केंद्र सरकार की पॉलिसी में फर्क है।

उन्होंने कहा कि चौधरी चरण सिंह की जयंती पर भरतपुर में बड़ा किसान सम्मेलन एवं कार्यक्रम के पीछे मकसद किसान, मजदूर, युवा, खेतिहार को मुख्य धारा में लाना है। आज महंगाई बढ़ रही है जो अमीर और गरीब में फर्क को भी बढ़ा रही है और इससे अमीर और अमीर तथा गरीब और गरीब होता जा रहा है जबकि केन्द्र सरकार आंकड़ों पर बात नहीं करना चाहती है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार से कई बार मांग की गई हैं कि जब बड़े उद्योगपतियों के करोड़ों का रिण माफ किया जा सकता है तो किसानों का रिण क्यों नहीं माफ किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि कई पार्टियों के नेताओं को सम्मेलन में आमंत्रित किया जा रहा हैं और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सम्मेलन में आने के लिए आमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

जोरा

वार्ता

image