Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:37 Hrs(IST)
image
राज्य


राजीव हत्याकांड के दोषियों की रिहाई पर पुराेहित लेंगे अच्छा निर्णय : पलानीस्वामी

राजीव हत्याकांड के दोषियों की रिहाई पर पुराेहित लेंगे अच्छा निर्णय : पलानीस्वामी

चेन्नई, 04 फरवरी (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्या मामले में आजीवन कारावास की सजा भुगत रहे सात दोषियों की रिहाई को लेकर द्रमुक पर झूठा प्रचार करने का आरोप लगाते हुए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी ने गुरुवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दोषियों की रिहाई के संबंध में राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित अच्छा निर्णय लेंगे।

श्री पलानीस्वामी ने राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान हस्तक्षेप करते हुए कहा कि राज्यपाल श्री गांधी की हत्या के दोषियों की रिहाई को लेकर जल्द ही अच्छा निर्णय करेंगे। उन्होंने कहा,“ हम राज्यपाल की ओर से इस संबंध में अच्छे निर्णय का इंतजार कर रहे हैं। ”

श्री पलानीस्वामी ने द्रमुक पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि तत्कालीन द्रमुक सरकार ने केवल एक दोषी नलिनी की सजा कम करने की सिफारिश की थी जबकि तीन अन्य दोषियों पेरारीवलन, संथान और मुरुगन की रिहाई को साफ खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा कि अन्नाद्रमुक सरकार सभी दोषियों की रिहाई का विधानसभा और मंत्रिमंडल की बैठकों में प्रस्ताव लायी तथा इसे राज्यपाल की सहमति के लिए भेज दिया।

अन्नाद्रमुक नेता ने कहा कि चुनाव को ध्यान में रखते हुए द्रमुक इस मामले का राजनीतिकरण कर रही है। उन्होंने कहा कि यह अन्नाद्रमुक ही है जो हमेशा सभी दोषियों की रिहाई के समर्थन में बोलती रही।

विधानसभा सत्र के पहले दिन मंगलवार को द्रमुक ने यह कहते हुए राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार किया और सदन से बहिर्गमन किया था कि अभिभाषण में दोषियों की रिहाई के बारे में कोई चर्चा नहीं की गयी है।

द्रमुक अध्यक्ष और विपक्ष के नेता एम के स्टालिन ने संवाददाताओं से कहा कि श्री पुरोहित ने संविधान के अनुच्छेद 161 के तहत सभी सात दोषियों को रिहा करने की सिफारिश संबंधी सितंबर 2018 राज्य मंत्रिमंडल के प्रस्ताव पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की है।

गौरतलब है कि दोषियों में से एक ए जी पेरारीवलन की रिहाई के संबंध में उच्चतम न्यायालय की ओर से श्री पुरोहित काे दिये गये एक स्पताह का समय 28 जनवरी को समाप्त हो गया। इसके बाद 29 जनवरी को श्री पलानीस्वामी ने श्री पुरोहित से मुलाकात की। बाद में राज्य के मंत्री एवं अन्नाद्रमुक के प्रवक्ता डी जयकुमार ने भी कहा था कि राज्यपाल से इस संबंध में बेहतर निर्णय लिये जाने की उम्मीद है।

संजय.श्रवण

वार्ता

image