Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:56 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू कश्मीर में सभी सरकारी इमारतों और वाहनों से राज्य का झंड़ा हटा

जम्मू कश्मीर में सभी सरकारी इमारतों और वाहनों से राज्य का झंड़ा हटा

श्रीनगर 25 अगस्त (वार्ता) जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने संबंधी अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के कुछ ही हफ्तों बाद रविवार को यहां की सभी सरकारी इमारतों और सरकारी वाहनों से जम्मू कश्मीर का झंडा हटा लिया गया और अब यहां केवल तिरंगा झंडा ही लहरा रहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रशासन के आदेश पर सिविल सचिवालय , संभागीय आयुक्त, कश्मीर के कार्यालय की इमारत से जम्मू कश्मीर का झंडा हटा लिया गया है। इसके अलावा सभी अधिकारियों के सरकारी वाहनों से भी राज्य का झंडा हटा लिया गया है।

गौरतलब है कि अनुच्छेद 370 को हटाए जाने से पहले यहां की सभी सरकारी इमारतों और उच्च पदस्थ अधिकारियों के वाहनों पर राष्ट्रीय तथा राज्य के झंड़े लगाए जाते थे लेकिन अब इस प्रावधान के समाप्त होते ही यहां भी देश के अन्य हिस्सों की तरह ही तिरंगा लहराएगा।

केन्द्र में नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 और 35 ए को निष्प्रभावी कर दिया था और इसके साथ ही राज्य का विशेष दर्जा भी समाप्त हो गया था।

जम्मू कश्मीर का भारत में 1947 में विलय एक संधि (इंस्ट्रमेंट आॅफ एक्सेशन) के आधार पर हुआ था और इसके तहत उसे अनुच्छेद 370 के तहत विशेष दर्जा दिया गया था। राज्य का अलग प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, संसद और उच्चतम न्यायालय था लेकिन केन्द्र सरकार ने 1953 में इस अनुच्छेद में कुछ संशोधन किए थे जिन्हें तत्कालीन विधानसभा ने मंजूरी दी थी और इसके बाद प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उच्चतम न्यायालय का दर्जा कम करते हुए उन्हें मुख्यमंत्री , राज्यपाल तथा उच्च न्यायालय कर दिया गया था।

जितेन्द्र, उप्रेती

वार्ता

image