Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:16 Hrs(IST)
image
खेल


मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में विश्व चैंपियन बनना चाहती हैं रितु

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में विश्व चैंपियन बनना चाहती हैं रितु

नयी दिल्ली, 12 फरवरी (वार्ता) भारत की रितु फोगाट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (एमएमए) में विश्व चैंपियन बनना चाहती हैं और उनका अगला मुकाबला सिंगापुर में होना है।

राजधानी के नेशनल स्पोर्ट्स क्लब आफ इंडिया में रितु ने बुधवार को वन चैम्पियनशिप ब्रांड के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (एमएमए) स्किल्स का प्रदर्शन किया। रितु का 28 फरवरी को सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में चीन की प्रो एमएमए फाइटर वू शियाओ चेन के साथ मुकाबला होना है। एशियाई इतिहास की सबसे बड़ी वैश्विक स्पोर्ट्स मीडिया प्रॉपर्टी- वन चैम्पियनशिप (वन) ने यहां आधिकारिक वन: किंग आफ द जंगल ओपन वर्कआउट का आयोजन किया, जहां भारतीय कुश्ती की सुपरस्टार रितु ने रोमांचक वर्कआउट सेशन में हिस्सा लिया और साथ ही साथ इस कला और एमेच्योर कुश्ती से एमएमए में आने के अपने अब तक के सफर के बारे में खुलकर बात की।

कुश्ती कोच महावीर सिंह फोगाट की बेटी रितु ने बीते साल एमएमए में पदार्पण के साथ ही सफलता का स्वाद चखा और वन चैम्पियनशिप के मुकाबले में नाम ही किम को पहले ही दौर में टेक्नीकल नॉकआउट कर दिया। वह इस चैम्पिनयशिप में अब तक अजेय हैं। वन एथलीट रितु ने कहा, “मैं भारत में फैंस और मीडिया के सामने अपने स्किल्स दिखाकर सम्मानित महसूस कर रही हूं। मेरा करियर शानदार रहा है लेकिन जब मैंने मिक्स्ड मार्शल आटर्स में आने का फैसला किया तब मैं इस खेल से जुड़े खतरे और पुरस्कार के बारे में जानती थी। एक एथलीट होने के नाते किसी भी चुनौती के लिए तैयार हूं। मैं दुनिया की श्रेष्ठ मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट बनना चाहती हूं और मैं बनकर रहूंगी।”

उन्होंने कहा, “सिंगापुर के इवाल्व में इलीट वर्ल्ड चैम्पियंस के साथ काम करने से मेरी कला निखरकर आई है और अब मैं एक सम्पूर्ण फाइटर बन चुकी हूं। मैं जानती हूं कि मुझे अभी काफी लम्बा रास्ता तय करना है लेकिन मैं जब तक अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाती, तब तक रुकूंगी नहीं। मेरा सपना भारत को उसका पहला मिक्स्ड मार्शल आटर्स वर्ल्ड चैम्पियन देना है।”

कुश्ती में अपनी तमाम उपलब्धियों के बावजूद रितु ने एमएमए के गले लगाया और सिंगापुर चली गईं। सिंगापुर में रितु ने विश्व प्रसिद्ध इवाल्व एमएमए का दामन थामा, जहां वह अभी कई मुआये थाई और ब्राजीली जीयू-जित्सू वलर्ड चम्पियंस के साथ अभ्यास करते हुए खुद को इस खेल में माहिर बना रही हैं।

वन चैम्पियनशिप के चीफ कामर्शियल आफिसर हरि विजयराजन ने कहा, “भारतीय खेलों का गौरवमयी इतिहास कबड्डी और कुश्ती जैसे कांटेक्ट स्पोटर्स से भरा पड़ा है। इन खेलों के माध्यम से भारतीय न सिर्फ रोमांचित होते हैं बल्कि अपने देश पर गर्व भी करते हैं। वन चैम्पियनशिप प्लेटफार्म रितु फोगाट जैसे एथलीटों को ग्लोबल स्टेज पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका देता है।”

‘वन : किंग आफ द जंगल’ का आयोजन 28 फरवरी को सिंगापुर इंडोर स्टेडियम मे होना है। इसके मेन इवेंट में टू स्पोर्ट वन वर्ल्ड चैम्पियन थाईलैंड की स्टैम्प फेयरटैक्स अमेरिका की जेनेट जेटी टाड से भिड़ते हुए अपनी वन एटामवेट किक बाक्सिंग वर्ल्ड टाइटल की रक्षा करना चाहेंगी।

राज

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image