Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:42 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


संसदीय सत्र चलाना चुनौतीपूर्ण - बिड़ला

संसदीय सत्र चलाना चुनौतीपूर्ण - बिड़ला

बीकानेर, 12 अगस्त (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा है कि संसदीय सत्र सुचारु रूप से चलाना काफी चुनौतीपूर्ण है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के क्षेत्रीय प्रचारक दुर्गादास व्यास के पिता गणेशदास व्यास के निधन पर शोक संवेदना जताने राजस्थान के बीकानेर आए श्री बिड़ला ने पत्रकारों से कहा कि इस बार का संसद सत्र काफी महत्वपूर्ण रहा जिसमें ऐतिहासिक बिल पारित हुए हैं। संसद सत्र के दौरान सभी सांसद का सहयोग मिला। उन्होंने कहा कि संसद में ज्यादातर विधेयक सभी सांसदों के सहयोग और सर्वसम्मति से पारित हुए।

श्री बिड़ला ने संसदीय कार्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल की तारीफ करते हुए कहा कि अर्जुनराम ने अपनी भूमिका बेहतर तरीके से निभाई है क्योंकि संसद मे 265 नए सदस्य पहली बार चुनकर आए हैं। उन सांसदों को नियम प्रक्रिया की जानकारी देना सबसे बड़ी चुनौती थी, मगर सभी सांसदों ने जल्द ही संसदीय प्रकिया को समझकर पूरा सहयोग दिया।

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद-370 पर उन्होंने कहा कि इस विधेयक पर काफी चर्चा की गयी, सभी सांसदों ने अपने-अपने विचार रखे। हालांकि यह विधेयक सर्वसम्मति की जगह मत विभाजन से पारित हुआ। श्री बिड़ला ने कहा कि देश के साथ-साथ राजस्थान का विकास हो, इसके लिए वह कृसंकल्प हैं। उन्होंने राजस्थान को वीर शहीदों की धरती बताते हुए कहा कि बीकानेर क्षेत्र सीमावर्ती क्षेत्र है जहां तैनात सैनिक हर समय तैयार रहता है। इस अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल, नोखा विधायक बिहारीलाल विश्नोई, मेयर नारायण चौपड़ा, यूआईटी के पूर्व चेयरमैन महावीर रांका सहित अनेक पार्टी नेता-कार्यकर्ता मौजूद थे।

image