Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:36 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


खेलों के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण युवा केंद्र प्रारंभ-चांदना

खेलों के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण युवा केंद्र प्रारंभ-चांदना

जयपुर, 24 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना ने आज विधानसभा में बताया कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण युवा केंद्र प्रारंभ किए जा रहे हैं।


श्री चांदना ने प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि अब तक 15 जिलों की 3 हजार 898 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण युवा केंद्र संचालित हैं। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा इन केन्द्रों को बॉलीवॉल, फुटबॉल, हॉकी, तीरंदाजी आदि के लिए 5 करोड़ 17 लाख 96 हजार 102 रुपए खेल के उपकरणों के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने बताया कि शेष ग्राम पंचायतों में भी चरणबद्ध तरीके से ग्रामीण युवा केंद्र प्रारंभ किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि राज्य के सभी जिलों में चरणबद्ध तरीके से खेल स्टेडियम के कार्य नियमों के तहत किए जायेंगे और यह बजट की उपलब्धता के ऊपर भी निर्भर करता है। उन्होंने बताया कि सरकार चाहती है कि राज्य के सभी 33 जिलों में खेल विकास कार्यक्रम संचालित हों।

इससे पहले विधायक वाजिब अली के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाओं के तहत कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए चल रही योजनाओं की सूची सदन के पटल पर रखी।

 

image