Friday, Apr 26 2024 | Time 15:21 Hrs(IST)
image
खेल


भारत के साथ ओलंपिक क्वालिफायर के लिये ओडिशा पहुंचा रूस

भारत के साथ ओलंपिक क्वालिफायर के लिये ओडिशा पहुंचा रूस

भुवनेश्वर, 28 अक्टूबर (वार्ता) ओडिशा के भुवनेश्वर में मेजबान भारत के खिलाफ एक और दो नवंबर को खेले जाने वाले बहुप्रतीक्षित एफआईएच ओलंपिक क्वालिफायर मुकाबले के लिये रूसी पुरूष हॉकी टीम रविवार को ओडिशा पहुंच गयी।

कलिंगा स्टेडियम में ओलंपिक क्वालिफायर मुकाबले खेले जाने हैं। रूसी टीम के कप्तान डेनिस शिपाचेव ने अपनी टीम के भारत पहुंचने पर खुशी जताई। टीम इससे पहले जून में एफआईएच सीरीज़ फाइनल्स के लिये भारत दौरे पर आयी थी।

शिपाचेव ने कहा,“भारत वापिस आना काफी रोमांचक है। हमें पिछले दौरे में काफी मज़ा आया था और यहां के प्रशंसक भी काफी उत्साहित हैं। हालांकि जून में मौसम काफी गर्म था लेकिन उम्मीद करते हैं कि यहां मौसम इस बार बढ़िया होगा और हम यहां की परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढाल लेंगे।”

आखिरी बार जब भारत और रूस की टीमों का एफआईएच सीरीज़ फाइनल्स में एक दूसरे से सामना हुआ था तब मेजबान टीम से उसे 0-10 से हार झेलनी पड़ी थी। हालांकि रूसी टीम को इस बार यकीन है कि वह बेहतर प्रदर्शन करेंगे। कप्तान ने कहा,“भारत बहुत अच्छी टीम है और हमसे रैंकिंग में भी काफी ऊपर है। लेकिन हम उनके खिलाफ अच्छा खेल दिखाने के लिये तैयार हैं हमने ओलंपिक क्वालिफिकेशन को ध्यान में रखते हुये अपनी तैयारियों उसी हिसाब से की है।”

रूस कलिंगा स्टेडियम में 1 और 2 नवंबर को विश्व की पांचवें नंबर की टीम भारत से मुकाबले में उतरेगी। इसी तारीख को भारतीय महिला टीम भी अमेरिका के खिलाफ क्वालीफायर खेलगी। अमेरिका की महिला हॉकी टीम गत 25 अक्टूबर को भारत पहुंच गयी थी। यह मुकाबला भी भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेला जाएगा।

अमेरिकी टीम की कप्तान कैथलीन शार्की ने कहा कि भारत में खेलना रोमांचक है। इस टीम में कोई भी खिलाड़ी पहले कभी भारत में नहीं खेली है जिसका हॉकी में समृद्ध इतिहास है। उन्हें ओलंपिक क्वालीफायर्स का बेताबी से इन्तजार है। भारतीय टीम का आखिरी बार अमेरिका से मुकाबला 2018 के महिला विश्व कप में हुआ था जहां भारत ने 1-1 का ड्रा खेला था।

ओलंपिक क्वालीफायर्स में दो मैच होंगे जिसमें अंकों के आधार पर फैसला होगा कि कौन सी टीम अगले साल टोक्यो ओलंपिक में खेलेगी। जीतने पर तीन अंक और ड्रा रहने पर एक अंक मिलेगा। यदि अंक बराबर रहते हैं तो फिर गोल औसत देखा जाएगा और यदि गोल भी बराबर रहते हैं तो शूट आउट का सहारा लिया जाएगा। यदि शूट आउट बराबर रहता है तो सडन डैथ से ओलम्पिक में जाने वाली टीम का फैसला होगा।

प्रीति राज

वार्ता

More News
दिल्ली कैपिटल्स ने मिचेल मार्श की जगह गुलबदीन नईब को किया अनुबंधित

दिल्ली कैपिटल्स ने मिचेल मार्श की जगह गुलबदीन नईब को किया अनुबंधित

25 Apr 2024 | 11:40 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने चोटिल मिचेल मार्श की जगह अफगानिस्तान के ऑलराउंडर गुलबदीन नईब को शेष बचे हुए आईपीएल 2024 के लिए अनुबंधित किया है।

see more..
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
image