Monday, Apr 29 2024 | Time 11:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सागर ने शिक्षा के क्षेत्र में देश का नेतृत्व किया: यादव

सागर ने शिक्षा के क्षेत्र में देश का नेतृत्व किया: यादव

सागर, 13 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डाॅ मोहन यादव ने आज कहा कि डाॅ हरिसिंह गौर की नगरी सागर ने शिक्षा के क्षेत्र में देश का नेतृत्व किया है।

डॉ यादव ने यहां वीरांगाना रानी अवंती बाई लोधी विश्वविद्यालय के डिजिटल लांच के लिए आयोजित समारोह को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने रिमोट का बटन दबाकर रानी अवंती बाई लोधी विश्वविद्यालय का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय इसी सत्र से शुरू होगा। विश्वविद्यालय के लिए भवन भी बनाया जाएगा। समारोह में मुख्यमंत्री ने सागर जिले के लिए अनेक घोषणाएं कर सौगातें भी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश की धरती शिक्षा को लेकर पूरे देश का मुख्य केन्द्र है। भगवान श्री कृष्ण ने जहां संदीपनी आश्रम उज्जैन में शिक्षा ली थी, वहीं शिक्षाविद् डा. हरिसिंह गौर ने बुंदेलखंड की धरा पर शिक्षा की मशाल जलायी। उन्होंने कहा कि मेरा भी मत है कि डाॅ हरिसिंह गौर को भारत रत्न मिलना चाहिए। प्रदेश के 55 जिलों में सागर एक मात्र जिला है, जहां दो विश्वविद्यालय है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार ने 90 दिन के भीतर अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लेकर उनका क्रियान्वयन करवाया है। 52 दिन पहले ही सागर में उनके द्वारा अंग्रेजों से लोहा लेने वाली महान वीरांगाना रानी अवंती बाई लोधी के नाम पर राजकीय विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की गई थी, जिसे आज मूर्तरूप दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों से प्रतिभावान नागरिकों की पौध तैयार होती है। युवाओं के हाथ में केवल कागज की डिग्री ही नहीं बल्कि हुनर भी होना चाहिए। सागर में खुलने वाले नये विश्वविद्यालय में विद्यार्थी जो पाठ्यक्रम चाहेंगे, वे शुरू किये जायेगे। उन्होंने आयुर्वेद कॉलेज का नामकरण आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के नाम पर करने की घोषणा की।

डॉ यादव ने कहा कि उनका यह निर्णय आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के प्रति सच्ची आदराजंलि होगी। डाॅ यादव ने बड़तूमा में बन रहे संत रविदास मंदिर-संग्राहालय का जिक्र करते हुए उनके नाम से मार्ग के निर्माण की घोषणा की। जनप्रतिनिधियों की मांग पर मुख्यमंत्री ने बंडा और मकरोनिया के शासकीय कॉलेज में स्नाकोत्तर पाठ्यक्रम और केसली में स्नातक स्तर पर विज्ञान संकाय भी प्रारंभ करवाने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने बताया कि गंभीर और त्वरित इलाज के लिए प्रदेश के जिलों में एयर एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराई जा रही है, जिसमें सागर भी शामिल रहेगा।

उन्होंने घोषणा की कि सागर को भी हवाई यात्रा से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने 12 सीटर वाले छोटे हवाई जहाज संचालित करने का भी निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि सेमी कन्डेक्टर बनाने में आईटी के विद्यार्थियों को सुविधा मिलेगी। आईटी के दृष्टि से ये बड़ी उपलिब्धि भी होगी।

समारोह में मुख्यमंत्री ने सिरोंजा गांव के एक बच्चे मोहित राजपूत की किडनी ट्रांसप्लांट के लिए शासन की ओर से 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार किसी को भी कष्ट नहीं होने देगी। उन्होंने एक अन्य कैंसर पीड़ित 13 वर्षीय ओमप्रकाश काक्षी के इलाज के लिए आर्थिक सहायता के लिए कलेक्टर दीपक आर्य को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए, तब तक बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराकर उसका इलाज कराने के लिए कहा।

सं बघेल

वार्ता

More News
छत्तीसगढ़ में दो वाहनों की टक्कर में नौ लोगों की मौत

छत्तीसगढ़ में दो वाहनों की टक्कर में नौ लोगों की मौत

29 Apr 2024 | 10:43 AM

बेमेतरा 29 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में दो वाहनों की भीषण टक्कर में नौ लोगों की मौत हो गई एवं 23 से अधिक लोग घायल हो गए है। मरने वालों में पांच महिलाएं और तीन बच्चे शामिल हैं।

see more..
यादव ने दिग्विजय पर बोला हमला

यादव ने दिग्विजय पर बोला हमला

29 Apr 2024 | 9:52 AM

भोपाल, 29 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राजगढ़ लोकसभा से पार्टी प्रत्याशी दिग्विजय सिंह पर हमला बोलते हुए कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने जो बात कही, वो डंके की चोट पर कही है और श्री सिंह के बारे में जनता सब जानती है।

see more..
यादव आज अमेठी में, स्मृति ईरानी के नामांकन में होंगे शामिल

यादव आज अमेठी में, स्मृति ईरानी के नामांकन में होंगे शामिल

29 Apr 2024 | 9:29 AM

भोपाल, 29 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज उत्तरप्रदेश के अमेठी और झारखंड के चतरा में चुनाव प्रचार करेंगे।

see more..
image