Friday, Apr 26 2024 | Time 12:28 Hrs(IST)
image
राज्य


देश को मजबूत बनाने में साधु-संतों का अहम योगदान : रुपाणी

देश को मजबूत बनाने में साधु-संतों का अहम योगदान : रुपाणी

सुरेन्द्रनगर, 19 जनवरी (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने रविवार को सुरेन्द्रनगर के लींबड़ी-राजकोट हाईवे पर निर्मित करवाए गए विहारधाम का लोकार्पण करते हुए कहा कि देश को मजबूत बनाने में साधु-संतों का अहम योगदान है।

श्री रूपाणी ने इस अवसर पर कहा कि हिन्दु धर्म और भारतीय संस्कृति के साथ समयांतर में उद्भवित अन्य धर्मों- परम्पराओं में मानव कल्याण की भावना ही सर्वोपरि रही है। जीवमात्र के कल्याण की भावना के साथ जुड़े जैन समाज के साधु-संतों के विहार के दौरान उन्हें ठीक से आराम मिल सके, इसके लिए निर्मित करवाया गया यह विहारधाम सही अर्थों में साधु-संतों के लिए उपकारकर साबित होगा।

जैन समाज में अनेक तीर्थंकर क्षत्रिय थे। इसका उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि जैन धर्म में साधु- भगवंतों को धर्म ज्ञान के लिए निरंतर विहार करना होता है। ऐसे समय में लींबड़ी-राजकोट हाईवे जैसे लगातार विकसित हो रहे राजमार्ग पर साधु-संतों के आराम के लिए बनाये गए इस विहारधाम के के लिए क्षत्रिय समाज के दाताओं ने भी योगदान दिया है और वह भी इसके लिए धन्यवाद के पात्र हैं। साधु-संतों की सुविधाओं के बारे में उन्होंने कहा कि पिछले काफी समय से साधु-संतों के लिए पगडंडी की समस्या थी परंतु गुजरात सरकार द्वारा पालिताणा से वल्लभीपुर और अहमदाबाद से शंखेश्वर तक करीब 250 किलोमीटर के मार्ग पर बनायी गई पगडंडी का पायलट प्रोजेक्ट जल्द ही कार्यान्वित किया जाएगा।

महात्मा गांधी और महावीर स्वामी के अहिंसक गुजरात में चींटियों से लेकर मानव तक के प्राणों के लिए 108 जैसे जीवदया के अनेक कार्य हो रहे हैं। राज्य सरकार ने पशुओं के लिए सब्सिडी में बढ़ोतरी करने के साथ ही पक्षियों के लिए करूणा अभियान भी चलाया है। राज्य की धर्मप्रेमी जनता का आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात की जनता साधु-संतों की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहती है। आज भारतीय दर्शन की बात दुनियाभर में प्रस्थापित हुई है। ऐसे समय में धर्म की रक्षा के लिए कार्यरत साधु-संतों की रक्षा की जवाबदारी समाज ने स्वीकार की है, यह प्रशंसनीय है।

भूतकाल में धर्म और संस्कृति के लिए अनेक वीरों ने शहादत दी है, जिसके कारण आज हमारी धर्म और संस्कृति टिकी है। केन्द्र सरकार ने भी देश की एकता अखंडता के के लिए ईमानदार प्रयास किए हैं। अनुच्छेद 370 हटाना, तीन तलाक दूर करना और नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) जैसे निर्णयों से साबित होता है कि देश की एकता- अखंडता के लिए केन्द्र सरकार भी प्रतिबद्ध है।

सुरेन्द्रनगर के जिला प्रभारी मंत्री कुंवरजीभाई बावलिया ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। मुख्यमंत्री द्वारा चार दीक्षार्थियों को सम्मानित किया गया। प्रारम्भ में मुख्यमंत्री ने पोलियोमुक्त गुजरात के अंतर्गत बालकों को पोलियो ड्रॉप पिलवायी। अवाडा ग्रुप (सोलर पावर प्रोजेक्ट) द्वारा सुजलाम- सुफलाम अभियान के लिए मुख्यमंत्री को 10 लाख रुपए का चेक अर्पित किया गया। कलक्टर के. राजेश, चारण श्री आई परम्परा की आईश्री देवलमां, सांसद डॉ. महेन्द्रभाई मुंझपरा, धनजीभाई पटेल, किरीटसिंह राणा, सुरेन्द्रनगर- दूधरेज नगरपालिका प्रमुख विपिनभाई टोलिया, वर्षाबेन दोशी, दिलीपभाई पटेल, जगदीशभाई मकवाणा, अनिरुद्धसिंह पढियार, विशालभाई शाह, चन्द्रकांतभाई दोशी, जशुभाई दोशी, भरतभाई शाह, भुपेन्द्रभाई संघवी, गिरीशभाई गांधी, मयुरभाई शाह सहित समाज के दातागण और नागरिक इस कार्यक्रम में भारी संख्या में उपस्थित थे।

अनिल, शोभित

वार्ता

More News
बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर पहले दो घंटे में करीब 16 प्रतिशत मतदान

बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर पहले दो घंटे में करीब 16 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 12:18 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को तीन लोकसभा सीटों दार्जिलिंग, बालुरघाट और रायगंज के लिए सुबह नौ बजे तक पहले दो घंटों में करीब 16 प्रतिशत वोट पड़े।

see more..
पूर्व विधायक देवती कर्मा के बंगले में चली गोली, प्रधान आरक्षक की मौत, एपीसी घायल

पूर्व विधायक देवती कर्मा के बंगले में चली गोली, प्रधान आरक्षक की मौत, एपीसी घायल

26 Apr 2024 | 12:16 PM

रायपुर 26 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार तड़के सिविल लाइन स्थित पूर्व विधायक देवती कर्मा के बंगले में अचानक गोली चलने से प्रधान आरक्षक अजय सिंह की मौत हो गई है तो वहीं घटना में असिस्टेंट प्लाटून कमांडर (एपीसी) राम कुमार दोहरे घायल हो गए उनका उपचार अस्पताल में किया जा रहा है।

see more..
मथुरा में चार गांवो ने किया मतदान का बहिष्कार

मथुरा में चार गांवो ने किया मतदान का बहिष्कार

26 Apr 2024 | 12:11 PM

मथुरा 26 अप्रैल (वार्ता) मथुरा लोकसभा सीट के चुनाव में मतदान के पहले दो घंटे में 11.83 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि चार गांवों में मतदान का बहिष्कार किया गया। अधिकारी ग्रामीणों को मतदान के लिये मना रहे हैं।

see more..
image