Friday, Apr 10 2020 | Time 18:27 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अक्षय कुमार ने और तीन करोड़ रुपये दान किये
  • तीन संगठनों ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया पौने दो लाख रुपए का चेक
  • सोशल मीडिया के जरिए फिटनेस जागरुकता फैला रही है पेफी
  • सोशल मीडिया के जरिए फिटनेस जागरुकता फैला रही है पेफी
  • कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लोग नहीं मना पाएंगे बैसाखी
  • महिला स्वयं सहायता समूहों ने बनाये 30 हजार से ज्यादा मास्क
  • बदायूं से भाजपा सांसद संघमित्रा मौर्या के चुनाव की वैधता को चुनौती
  • खाड़ी में रहने वाले प्रवासियों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री खुद सक्रिय
  • मास्क नहीं लगाने पर 137 प्राथमिकी दर्ज
  • हरियाणा की मंडियों में 50 से ज्यादा किसान प्रवेश नहीं कर पाएंगे
  • हर्षवर्धन ने राज्यों का दिया हर मदद का भरोसा
  • उच्च न्यायालय ने अपने आदेश पर पुनर्विचार कर तीन एडीओ को दी राहत
  • बीसीसीआई ने अनुबंधित खिलाड़ियों के बकाये का किया भुगतान
  • बीसीसीआई ने अनुबंधित खिलाड़ियों के बकाये का किया भुगतान
  • पंजाब मंत्रिमंडल ने लाकडाउन एक मई तक बढ़ाया
मनोरंजन


संजय दत्त 60 वर्ष के हुये

संजय दत्त 60 वर्ष के हुये

जन्म दिन 29 जुलाई

मुंबई 29 जुलाई (वार्ता) बॉलीवुड में संजय दत्त का नाम उन गिने चुने अभिनेताओं में शुमार किया जाता है जिन्होंने लगभग तीन दशक से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिल में आज भी एक ख़ास मुकाम बना रखा है।

मुंबई में 29 जुलाई 1959 को जन्मे संजय दत्त को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता सुनील दत्त अभिनेता और मां नरगिस जानी मानी फिल्म अभिनेत्री थी। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण वह अक्सर अपने माता-पिता के साथ शूटिंग देखने जाया करते थे। इस वजह से उनका भी रूझान फिल्मों की ओर हो गया और वह भी अभिनेता बनने के ख्वाब देखने लगी।

उन्होंने बतौर बाल कलाकार अपने सिने करियर की शुरूआत अपने पिता के बैनर तले बनी फिल्म रेशमा और शेरा से की। बतौर अभिनेता उन्होंने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1981 में प्रदर्शित फिल्म “रॉकी” से की। दमदार निर्देशन, पटकथा और गीत -संगीत के कारण फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी।

वर्ष 1982 मे संजय दत्त को निर्माता -निर्देशक सुभाष घई की फिल्म ‘विधाता’ में काम करने का अवसर मिला। यूं तो पूरी फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार, संजीव कुमार और शम्मी कपूर जैसे नामचीन अभिनेताओं के इर्द गिर्द घूमती थी लेकिन संजय दत्त ने फिल्म में अपनी छोटी सी भूमिका में दर्शकों का दिल जीत लिया। वर्ष 1982 से 1986 तक का वक्त संजय दत्त के सिने करियर के लिये बुरा साबित हुआ। इस दौरान उनकी जानी आई लव यू, मैं आवारा हूं, बेकरार, मेरा फैसला, जमीन आसमान, दो दिलों की दास्तान, मेरा हक और जीवा जैसी कई फिल्में बॉक्स आफिस पर असफल हो गयी हालांकि वर्ष 1985 में प्रदर्शित फिल्म “जान की बाजी” टिकट खिड़की पर औसत कारोबार करने में सफल रही।

संजय दत्त की किस्मत का सितारा वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म “नाम” से चमका। यूं तो यह फिल्म राजेन्द्र कुमार ने अपने पुत्र कुमार गौरव को फिल्म इडस्ट्री में दोबारा स्थापित करने के लिये बनायी थी लेकिन फिल्म में उनकी भूमिका को दर्शकों द्वारा ज्यादा पसंद किया गया। फिल्म की सफलता के साथ ही संजय दत्त एक बार फिर से फिल्म इंडस्ट्री में अपनी खोई हुयी पहचान बनाने में कामयाब हो गये। फिल्म नाम की सफलता के बाद उनकी छवि एंग्री यंग मैन स्टार के रूप में बन गयी। इस फिल्म के बाद निर्माता निर्देशकों ने अधिकतर फिल्मों में संजय दत्त की इसी छवि को भुनाया। इन फिल्मों में जीते है शान से, खतरों के खिलाड़ी, ताकतवर, हथियार, इलाका, जहरीले, क्रोध और खतरनाक जैसी फिल्में शामिल है।

वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म “सड़क” संजय दत्त के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। महेश भटृ के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उनके अभिनय में एक्शन के साथ ही रोमांस का अनूठा संगम देखने को मिला। वर्ष 1991 में ही प्रदर्शित फिल्म “साजन” संजय दत्त के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। लाॅरेंस डिसूजा के निर्देशन में बनी संगीतमय इस फिल्म में उनके अभिनय का नया रूप देखने को मिला। इस फिल्म में निर्देशक ने उनकी मारधाड़ वाली छवि को छोड़ उन्हें एक नये अंदाज में पेश किया। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के कारण वह अपने सिने करियर में पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिये नामांकित हुये ।

वर्ष 1992 में प्रदर्शित फिल्म “खलनायक” संजय दत्त के सिने करियर की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है। देखा जाये तो फिल्म में उनका यह किरदार पूरी तरह ग्रे शेडस लिये हुये था बावजूद इसके वह दर्शकों की सहानुभूति पाने में कामयाब हुये और अपने दमदार अभिनय से फिल्म को सुपरहिट बना दिया। वर्ष 1993 संजय दत्त के व्यक्गित जीवन में काला वर्ष साबित हुआ। मुंबई बम विस्फोट में नाम आने की वजह से उन्हें जेल तक जाना पड़ा। लगभग 16 महीने तक जेल रहने के बाद वह जमानत पर रिहा हुये। वर्ष 1993 से 1999 तक संजय दत्त की कुछ फिल्में प्रदर्शित हुयी जो टिकट खिड़की पर खास कमाल नहीं दिखा सकी।

वर्ष 1999 में प्रदर्शित फिल्म “वास्तव” संजय दत्त के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी । फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये संजय दत्त अपने सिने करियर में पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये। वर्ष 1999 में उनके सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म ‘हसीना मान जायेगी’ प्रदर्शित हुयी। डेविड धवन निर्देशित इस फिल्म में उनके अभिनय का नया रंग देखने को मिला। इस फिल्म से पहले उनके

बारे में यह धारणा थी कि वह केवल संजीदा या मारधाड़ वाली भूमिकाएं निभाने में ही सक्षम है लेकिन इस फिल्म में उन्होंने गोविन्दा के साथ जोड़ी जमाकर अपने जबरदस्त हास्य अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया ।

वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म “मुन्ना भाई एम बी बी.एस.” संजय के सिने करियर की सर्वाधिक सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है। फिल्म में संजय दत्त और अरशादी वारसी की जोड़ी ने जबरदस्त धमाल मचाकर सिने प्रेमियों को रोमांचित कर दिया। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये संजय दत्त सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये। वर्ष 2006 में फिल्म की सफलता को देखते हुये इसका सीक्वल “लगे रहो मुन्ना भाई” बनाया गया जिसे टिकट खिड़की पर जबरदस्त सफलता मिली ।

संजय दत्त के सिने करियर में उनकी जोड़ी अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के साथ काफी पसंद की गयी। उन्होंने कई फिल्मों में अपने पार्श्वगायन से भी श्रोताओं को दीवाना बनाया है। संजय ने अपने सिने करियर में अबतक लगभग 150 फिल्मों में अभिनय किया है। उनकी इस वर्ष कलंक प्रदर्शित हुयी है। संजय दत्त की आने वाली फिल्मों में पानीपत, शमशेरा, सड़क-2 आदि शामिल है।

 

More News
अक्षय ने मुंबई पुलिस की तारीफ की

अक्षय ने मुंबई पुलिस की तारीफ की

10 Apr 2020 | 12:04 PM

मुंबई 10 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार ने मुंबई पुलिस की तारीफ की है।

see more..
सोनाली बेन्द्रे ने इम्यूनिटी बढ़ाने के दिये टिप्स

सोनाली बेन्द्रे ने इम्यूनिटी बढ़ाने के दिये टिप्स

10 Apr 2020 | 11:56 AM

मुंबई 10 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे ने इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ टिप्स सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं।

see more..
अक्षय-शिल्पा ने कोरोना वॉरियर्स को कहा थैंक यू

अक्षय-शिल्पा ने कोरोना वॉरियर्स को कहा थैंक यू

10 Apr 2020 | 11:47 AM

मुंबई, 10 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार और शिल्पा शेट्टी ने उन कोरोना वारियर्स को थैंक यू कहा है जो संकट की इस घड़ी में भी अपना फर्ज निभाते हुए इस मुश्किल से लड़ रहे हैं।

see more..
कोरोना से जंग में तीन करोड़ रुपये देगें निर्देशक राघव

कोरोना से जंग में तीन करोड़ रुपये देगें निर्देशक राघव

10 Apr 2020 | 11:32 AM

मुंबई 10 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मकार राघव लॉरेंस कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ लड़ाई में तीन करोड़ रुपये डोनेशन देने जा रहे हैं।

see more..
image