Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:30 Hrs(IST)
image
राज्य


राम की नगरी में कई मुसलमान रामलीला में निभा रहे है अहम किरदार

अयोध्या, 09 अक्टूबर (वार्ता) एक जमाने में देश में साम्प्रदायिक तनाव का कारण बनी अयोध्या में इस साल कई मुस्लिम युवक भी रामलीलाओं के मंचन में किरदार निभा कर गंगा जमुनी संस्कृति की अनूठी मिसाल पेश कर रहे हैं। रामलीला और दुर्गा पूजा में हिन्दुओं के कंधे से कंधा मिलाकर मुस्लिम युवक साथ चल रहे हैं। कई रामलीलाओं के मंचन में मुस्लिम युवक भी अहम किरदार निभा रहे हैं। जाति धर्म का बंधन तोड़कर मुमताज नगर ग्राम सभा की रामलीला में मुस्लिम वर्ग के तमाम लोग न सिर्फ विभिन्न पात्रों का किरदार अदा कर रहे हैं बल्कि इनमें से कई ने तो माँसाहार तक त्याग दिया है। पिछले 52 सालों से आयोजित हो रही इस रामलीला के मुखिया भी मुस्लिम हैं। श्रीरामलीला रामायण समिति के अध्यक्ष की भूमिका का निर्वहन डॉ. माजिद अली करीब 35 सालों से कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसके पहले इनके पिता स्व. डा. वाजिद अली यह जिम्मेदारी निर्वहन करते थे। इन दिनों चल रहे मंचन में रावण के मंत्री का किरदार मोहम्मद इकबाल, लक्ष्मण की पत्नी उर्मिला का शाहीनूर और सुखेन वैद्य का रोल अन्नू निभा रहे हैं। जुड़वा भाई मोहम्मद सैफ व मोहम्मद कैफ नील-साधू व सलमान उर्फ नब्बू नारान्तक की भूमिका में हैं।


         श्री अली ने बताया कि शाहिद अली, रियाज अहमद, नियाज अहमद, जाबिद अली, बब्लू, एखलाक, शाहिद, नफीज, जाबिर सहित दस मुस्लिम भाई मंचन में हिस्सा ले रहे हैं। इनमें से कई कलाकार अभी पढ़ाई भी कर रहे हैं। खास बात यह है कि रामलीला मंचन से जुड़े मुस्लिम युवकों ने माँसाहार छोड़ दिया है। सलमान उर्फ नब्बू और मो. शाही नूर का कहना है कि रामदल से जुड़े पात्रों की श्रद्धालु आरती उतारते हैं। इस वजह से हमने उनकी आस्था को देखते हुए माँसाहार त्याग दिया है। कई अन्य मुस्लिम युवकों ने भी इन दिनों माँसाहार छोड़ दिया है। मोहम्मद सैफ और मोहम्मद कैफ ने ‘यूनीवार्ता’ से बातचीत में कहा कि मंचन में जो भी भूमिका उन्हें मिलती है वे करते हैं। हम दोनों भाई नल-नील बनते हैं तो कभी साधू, वहीं सलमान उर्फ नब्बू और मोहम्मद शाहीनूर कहते हैं कि भगवान राम-लक्ष्मण व सीता तथा रामदल के जुड़े पात्रों की लोग आरती उतारते हैं और चरण छूते हैं।


         सलमान ने कहा कि ऐसे में हमें भी भक्तों की आस्था का ख्याल रखना है, बस इसी वजह से मांसाहार त्याग दिया। रावण बनने वाले चन्द्रशेखर कहते हैं कि हम एक दूसरे के त्यौहारों के साथ ही हर सुख-दुख में हिस्सा लेते हैं। समिति के अध्यक्ष माजिद अली अौर मंत्री एवं प्रधान शिव-शंकर मौर्य ने बताया कि गाँव के हिन्दू, मुस्लिम युवक दशहरा, होली, दीवाली और ईद एक साथ मनाते हैं। यहाँ तक कि मुस्लिम हमारे साथ होली खेलते हैं और हिन्दू मोहर्रम में ताँसा झाँस बजाते हुए कर्बला तक जाते हैं। एक सौहार्दपूर्ण वातावरण में हिन्दू मुस्लिम त्यौहार को शांतिपूर्ण ढंग एवं परिवार के साथ मनाते हैं। समिति के अध्यक्ष माजिद अली ने और मंत्री शिवशंकर ने बताया कि देश में अमन-चैन बना रहे इसी के लिये हम लोग मिलजुल कर यह त्यौहार मनाते हैं।


 

More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image