Friday, Apr 26 2024 | Time 22:53 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शर्मा ने किया कृमि नाशक दवा कार्यक्रम का शुभारंभ

शर्मा ने किया कृमि नाशक दवा कार्यक्रम का शुभारंभ

जयपुर, 25 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के तहत बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाकर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आज शुभारंभ किया।

डॉ शर्मा ने अजमेर जिले के केकड़ी कस्बे में स्थित राजकीय जिला चिकित्सालय में कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के तहत प्रदेश के एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को 25 से 30 अक्टूबर तक कृमिनाशक एल्बेंडाजोल दवा खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में इस दौरान प्रदेश भर में संचालित होगा।

उन्होंने कहा कि कृमि संक्रमण से बच्चों के शारीरिक विकास, हीमोग्लोबिन स्तर, पोषण स्तर और बौद्धिक विकास पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। कृमि के फैलाव को निश्चित समयांतराल पर कृमि मुक्त कर रोका जा सकता है। इसके लिए कृमिनाशक दवा एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी।

डा शर्मा ने इस दौरान राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन भी किया। विभाग के द्वारा जारी इस पोस्टर के माध्यम से आमजन को पेट के कीड़ों के प्रति जागरूक किया जाएगा। इनसे बचने के उपाय की जानकारी दी जाएगी। साथ ही नियमित अंतराल से एल्बेंडाजोल की खुराक लेकर कृमियों के जीवन चक्र को तोड़ने का आह्वान किया जाएगा।

जोरा

वार्ता

image