Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:24 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान बनायी शेखर कपूर ने

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान बनायी शेखर कपूर ने

(जन्मदिवस 06 दिसम्बर के अवसर पर)


मुंबई 05 दिसंबर (वार्ता) शेखर कपूर का नाम एक ऐसे फिल्म निर्देशक के रूप में शुमार किया जाता है जिन्होंने न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी खास पहचान बनायी है। 06 दिसंबर 1945 को लाहौर में जन्मे शेखर बॉलीवुड अभिनेता देवानंद के भांजे है। शेखर बचपन के दिनों से हीं फिल्मों में काम करना चाहते थे । उन्होंने अपने कैरियर की शुरूआत बतौर अभिनेता वर्ष 1975 में प्रदर्शित फिल्म ‘जान हाजिर’ से की। बतौर निर्देशक शेखर ने अपने कैरियर की शुरूआत वर्ष 1983 में प्रदर्शित फिल्म ‘मासूम’ से की। एरिक सहगल के उपन्यास पर आधारित मैन ओमेन एंड चाइल्ड पर बनी इस फिल्म का स्क्रीन प्ले गुलजार ने तैयार किया था। इस फिल्म में नसीरउद्दीन शाह,शबाना आजमी,उर्मिला मंतोड़कर और जुगल हंसराज ने मुख्य भूमिका निभायी थी। इस फिल्म का यह गीत “लकड़ी की काठी काठी पर घोड़ा” बच्चों के बीच आज भी लोकप्रिय है। वर्ष 1987 में शेखर बच्चों पर केन्द्रित एक और फिल्म मिस्टर इंडिया बनायी जो ‘इनविजबल मैन’ के ऊपर आधारित थी । इस फिल्म मे अनिल कपूर ने अदृश्य व्यक्ति की भूमिका निभायी। बोनी कपूर निर्मित इस फिल्म में अमरीश पुरी ने ‘मोगैंबो’ की भूमिका निभायी जो दर्शकों को बेहद पसंद आयी। मिस्टर इंडिया भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुयी।


                              वर्ष 1989 में शेखर ने ‘जोशीले’ और ‘दुश्मनी’ जैसी फिल्मों का सह निर्देशन किया। वर्ष 1992 में शेखर विज्ञान पर आधारित फंतासी फिल्म ‘टाइम मशीन’ का निर्देशन करने वाले थे। इस फिल्म के लिये उन्होंने आमिर खान,रवीना टंडन,नसीरूद्दीन शाह और रेखा का चयन किया गया था लेकिन फिल्म नहीं बन पायी। वर्ष 1997 में शेखर ने दस्यु सुंदरी फुलन देवी पर आधारित ‘बैंडिट क्वीन’ का निर्देशन किया ।इस फिल्म में ‘बैंडिट क्वीन’ की भूमिका सीमा विश्वास ने रूपहले पर्दे पर साकार की। बैंडिट क्वीन के जरिये शेखर ने न सिर्फ भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी खास पहचान बनायी। इस फिल्म के लिये शेखर को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया। ‘बैंडिट क्वीन’ के बाद शेखर को हॉलीवुड फिल्म ‘ऐलिजाबेथ’ का निर्देशन का अवसर मिला। यह फिल्म ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित की गयी। वर्ष 2007 में इस फिल्म के सीक्वल ‘एलिजाबेथ द गोल्डन एज’ का भी शेखर ने निर्देशन किया। इन सभी के बीच उन्होंने हॉलीवुड फिल्म ‘द फोर फीदर्स’.‘न्यूयार्क आई लव यू’ और ‘पैसेज’ का निर्देशन भी किया। शेखर यशराज के बैनर तले ‘पानी’ का निर्देशन शुरू करने वाले है। इस फिल्म के लिये सुशांत सिंह राजपूत का चयन किया गया है। बताया जाता है कि फिल्म ‘पानी’ में दिखाया जायेगा कि पानी के बिना दुनिया में कैसी तबाही मचेगी। यह फिल्म भविष्य की दुनिया पर आधारित होगी. जहां पानी पर अंतरराष्ट्रीय निगमों का कब्जा हो गया है। इस फिल्म का संगीत ए.आर.रहमान तैयार करेगे।

More News
शंकर और जयकिशन के बीच भी हुई थी अनबन

शंकर और जयकिशन के बीच भी हुई थी अनबन

26 Apr 2024 | 11:18 AM

संगीतकार शंकर की पुण्यतिथि 26 अप्रैल के अवसर पर मुंबई, 26 अप्रैल (वार्ता) भारतीय सिनेमा जगत में सर्वाधिक कामयाब संगीतकार जोड़ी शंकर-जयकिशन ने अपने सुरों के जादू से श्रोताओं को कई दशकों तक मंत्रमुग्ध किया और उनकी जोड़ी एक मिसाल के रूप में ली जाती थी, लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया, जब दोनों के बीच अनबन हो गई थी।

see more..
दीपक तिजोरी की फिल्म टिप्सी का ट्रेलर रिलीज

दीपक तिजोरी की फिल्म टिप्सी का ट्रेलर रिलीज

26 Apr 2024 | 11:14 AM

मुंबई, 26 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता-फिल्मकार दीपक तिजोरी की आने वाली फिल्म टिप्सी का ट्रेलर रिलीज हो गया है। फिल्म टिप्सी का निर्माण निर्माण राजू चड्ढा और दीपक तिजोरी ने किया है। 'टिप्सी' का निर्देशन दीपक तिजोरी ने किया है।

see more..
करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना

करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना

26 Apr 2024 | 11:11 AM

मुंबई, 26 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना ,निर्माता करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करते नजर आ सकते हैं। बॉलीवुड में चर्चा है कि आयुष्मान खुराना ने अपनी अगली फिल्म के लिए फिल्मकार करण जौहर से हाथ मिलाया है। यह एक जासूसी कॉमेडी होगी, जिसका निर्देशन आकाश कौशिक करेंगे।

see more..
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:12 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है ,गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
image