Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:38 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान विधानसभा का षष्ठम सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

राजस्थान विधानसभा का षष्ठम सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

जयपुर, 18 सितंबर (वार्ता) राजस्थान विधानसभा का षष्ठम सत्र आज अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया।

इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने , बताया कि गत 10 फरवरी से यह सत्र शुरू हुआ जिसमें 26 बैठकें हुई। इसमें आज की कार्यवाही समाप्त होने तक लगभग 186 घंटे 46 मिनट विधानसभा की कार्यवाही चली।

डॉ जोशी ने बताया कि सदस्यों से प्रक्रिया के नियम-50 के तहत 405 स्थगन प्रस्तावों की सूचना प्राप्त हुई। इनमें से 125 स्थगन प्रस्तावों पर सदन में बोलने का अवसर दिया गया तथा 116 सदस्यों ने अपने विचार रखे।

उन्होंने बताया कि सदस्यों से प्रक्रिया के नियम-295 के अंतर्गत प्राप्त 362 विशेष उल्लेख के प्रस्ताव प्राप्त हुए। इनमें से 310 विशेष उल्लेख की सूचनाएं सदन में पढ़ी गईं/पढ़ी हुई मानी गईं। राज्य सरकार से 162 सूचनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई। विशेष उल्लेख की 52 सूचनाएं सदस्यों के सदन में अनुपस्थित होने के कारण व्यपगत हुई।

उन्होंने बताया कि राज्यपाल द्वारा गत10 फरवरी को सदन में अपना अभिभाषण दिया गया, जिस पर सदन में चार दिन चर्चा हुई, जिसमें 69 सदस्यों ने भाग लिया। 15 फरवरी को अभिभाषण पर हुए वाद-विवाद का मुख्यमंत्री द्वारा राज्य सरकार की ओर से उत्तर दिया गया।

डॉ जोशी ने बताया कि वर्तमान सत्र में कुल 17 विधेयक पुनःस्थापित किये जाकर गत सत्र में पुनःस्थापित हुए विधेयकों को सम्मिलित करते हुए कुल 20 विधेयक सदन द्वारा पारित किये गये। विधेयकों पर सदस्यों से कुल 362 संशोधन प्रस्ताव प्राप्त हुए, जिनमें से 30 संशोधन प्रस्ताव सचिवालय स्तर पर अग्राह्य एवं 332 संशोधन स्वीकार किये गये।

उन्होंने सभी सदस्यों को उनके द्वारा सदन के कार्य-संचालन में दिये गये सहयोग के लिये आभार प्रकट किया।

जोरा

वार्ता

image