Friday, Apr 26 2024 | Time 14:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


अतिक्रमण मुक्त हो सम्राट अशोक का लघु शिलालेख : जायसवाल

अतिक्रमण मुक्त हो सम्राट अशोक का लघु शिलालेख : जायसवाल

पटना 29 सितंबर (वार्ता) बिहार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष एवं सांसद डॉ. संजय जायसवाल ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को रोहतास जिले के चंदन पहाड़ी पर स्थित सम्राट अशोक के शिलालेख को मजार बना दिए जाने की ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए शिलालेख को अतिक्रमणमुक्त कराने की मांग की है।

डॉ. जायसवाल ने मुख्यमंत्री श्री कुमार को भेजे गए पत्र में कहा है कि एक हिंदी दैनिक समाचार पत्र में छपी खबर के मुताबिक सम्राट अशोक का यह शिलालेख सासाराम जिला के चंदन पहाड़ी पर अवस्थित है तथा बिहार के इस गौरवमयी शिलालेख को हरे कपड़े से ढक कर मजार बना दिया गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा बताया गया है कि इस प्रकार के शिलालेख मात्र आठ हैं।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अनुरोध पर सम्राट अशोक के शिलालेख के आस-पास अतिक्रमण को हटाने के लिए वर्ष 2008, 2012 एवं 2018 में तत्कालीन जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश भी दिया था। साथ ही मरकजी मोहरम कमेटी से मजार की चाभी तत्कालीन प्रशासन को सौंपने का निर्देश भी दिया गया था लेकिन कमिटी ने आदेश नहीं माना। आज शिलालेख पर हरी चादर ओढ़ाकर उसे सूफी संत का मजार घोषित कर दिया गया है।

डॉ. जायसवाल ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि इस अतिसंवेदनशील विषय पर त्वरित संज्ञान लेते हुए बिहार के सम्राट अशोक के शिलालेख को अतिक्रमण मुक्त कराने की कृपा करें ताकि पर्यटक के साथ-साथ बौद्ध धर्मावलंबियों को आने-जाने का अवसर मिल सके ।

भाजपा के प्रदेश ने इस मामले में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के जो लोग सम्राट अशोक के हितैषी होने का दावा करते थे वह भी आज चुप हैं। उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को देश विरोधी ताकतें और देश समर्थक संगठन का अंतर नहीं पता होगा। उन्होंने कहा जिस व्यक्ति के लिए राष्ट्र प्रथम होगा उसके साथ भाजपा खड़ी है।

डॉ. जायसवाल ने बिहार में उद्योग लगाने के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार में 2020 तक उद्योग विभाग जदयू के पास था। वर्ष 2020 में यह विभाग भाजपा के हिस्से आया और मंत्री शाहनवाज हुसैन ने खूब काम किए। कई कानूनों में परिवर्तन कर निवेशकों को बिहार लाया। उन्होंने कहा कि भाजपा का लक्ष्य विकास है।

सूरज

वार्ता

image