Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


समाज को समझना होगा कि बेटी भी वरदान है -मिश्र

समाज को समझना होगा कि बेटी भी वरदान है -मिश्र

जयपुर, 12 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि जहां नारी का सम्मान होता है वहां सद्भाव का वातावरण रहता है, लिहाज बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ ही समाज को समझना होगा कि बेटी भी वरदान होती है।

श्री मिश्र ने मंगलवार को आरबीएल बैंक की ओर से आयोजित ‘उम्मीद 1000 साइक्लोथाॅन समारोह’ में सम्बोधित करते हुए कहा कि ज्ञान, शक्ति और सम्पन्नता तीन ऐसी ताकतें हैं, जिनके समन्वय से ही राष्ट्र का सामाजिक और आर्थिक विकास हो सकता है। उन्होंने कहा कि सरस्वती, दुर्गा और लक्ष्मी ज्ञान, शक्ति और सम्पन्नता की प्रतीक हैं।

श्री मिश्र ने कहा कि लोगों को बालिका शिक्षा के प्रति उन्मुख करने के लिए ‘उम्मीद 1000 साइक्लोथाॅन’ का प्रयास सराहनीय है। देश के युवा साइकिल से उदयपुर से लेकर अमृतसर तक की एक हजार किलोमीटर की यात्रा करके बालिका शिक्षा के प्रति वातावरण का निर्माण कर रहे हैं। इस जागृति के प्रयास से समाज, राज्य एवं राष्ट्र में महिला सशक्तिकरण हो सकेगा।

श्री मिश्र ने कहा कि पुराणों में भी महिलाओं को महत्व दिया गया था। महिलाओं में प्रतिभा, शौर्य और प्रबल संकल्प शक्ति होती है। समाज को महिलाओं की प्रतिभा को आगे बढ़ाने का मौका देना होगा।

सुनील

वार्ता

image