Friday, Apr 26 2024 | Time 16:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सोनिया,ममता,अखिलेश से भी लेंगे मंदिर निर्माण के लिए सहयोग: विहिप

सोनिया,ममता,अखिलेश से भी लेंगे मंदिर निर्माण के लिए सहयोग: विहिप

कानपुर, 03 जनवरी (वार्ता) अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के लिये कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी, समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत सभी राजनीतिक हस्तियों से सहयोग मांगा जायेगा।

विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के केन्द्रीय उपाध्यक्ष एवं श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महामन्त्री चंपत राय ने ने रविवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सोनिया गांधी,ममता बनर्जी,अखिलेश यादव और शरद पवार सभी के यहां राम मंदिर निर्माण के लिए दान लेने के लिए भी जाया जाएगा।

उन्होने कहा कि अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनने जा रहा है और यहां तक के सफर में बहुत से भक्तों ने बलिदान दिया है, जिसको कतई भुलाया नहीं जा सकता। अब मंदिर निर्माण के लिए दानियों की बारी है,जिससे हिन्दुओं की आस्था का प्रतीक श्रीराम जन्म भूमि में भव्य मंदिर बन सके। इसके लिए विहिप कार्यकर्ता देश के 11 करोड़ परिवारों को श्रीराम जन्म भूमि से सीधे जोड़ेगें। इसके साथ ही राम भक्तों से सामर्थ्य के अनुसार दान लिया जाएगा।

श्री राय ने कहा कि 15 जनवरी मकर संक्रांति से 27 फरवरी तक श्री राम जन्मभूमि निर्माण निधि समर्पण अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए विहिप कार्यकर्ता शेष समाज के लोगों के साथ घर घर जाएंगे। देश के चार लाख गांवों के 11 करोड़ परिवारों से संपर्क कर श्री राम जन्मभूमि से सीधे जोड़कर रामत्व का प्रसार करेंगे। देश की हर जाति, मंच, पंथ, संप्रदाय क्षेत्र के लोगों के सहयोग से श्री राम मंदिर वास्तव में एक राष्ट्रीय मंदिर का रुप ले लेगा।

उन्होंने कहा कि रामराज के लिए बढ़-चढ़कर राम भक्त आगे आयें। भगवान श्री राम की जन्मभूमि को प्राप्त कर देश के सम्मान की रक्षा के लिए हिंदू समाज के लोगों ने पांच सदियों तक संघर्ष किया जिसके बाद समाज की भावनाओं और मंदिर से जुड़ी इतिहास की सच्चाईयों को सर्वोच्च अदालत ने स्वीकार कर केन्द्र सरकार को एक न्यास बनाने का निर्देश दिया। सरकार ने श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र के नाम से न्यास बनाया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में श्री राम जन्म भूमि का पूजन कर मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया को गति प्रदान की।

न्यास के महामन्त्री ने बताया कि मंदिर निर्माण की तैयारी चल रही है। मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, गुवाहाटी की आईआईटी, सीबीआरआई रुड़की, लार्सन एंड टूब्रो तथा टाटा के विशेष इंजीनियर मंदिर की मजबूत नींव की ड्राइंग पर परामर्श कर रहे हैं। बहुत जल्द ही मन्दिर का प्रारुप सामने आ जाएगा। संपूर्ण मंदिर पत्थरों का है, प्रत्येक मंजिल की ऊंचाई 20 फीट, लंबाई 360 फीट व चौड़ाई 235 फीट है। मंदिर भूतल से 16.5 मीटर ऊंचाई पर रहेगा।

चंपत राय ने कहा कि देश की वर्तमान पीढ़ी को इस मंदिर के इतिहास की सच्चाई से अवगत कराने की योजना बनी है। देश कि कम से कम आधी जनसंख्या को घर—घर जाकर श्री राम जन्म भूमि की ऐतिहासिक सच्चाई से अवगत कराया जाएगा। कश्मीर से कन्याकुमारी तक कोई कोना नहीं छोड़ेंगे और अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, असम, अण्डमान निकोबार से क्षेत्रों तक संपूर्ण भारत में राम जन्मभूमि मंदिर का साहित्य देंगे तथा उसके सहयोग के लिए सहयोग लेंगे।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
image