Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:59 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


15 दिन में लागू होगी राज्यस्तरीय प्रीपेड टैक्सी नीति-खाचरियावास

15 दिन में लागू होगी राज्यस्तरीय प्रीपेड टैक्सी नीति-खाचरियावास

जयपुर, 31 मई (वार्ता) राज्य में आम जन एवं पर्यटकों को सस्ती एवं सुरक्षित परिवहन सुविधा मुहैया कराने के लिए 15 दिन में राज्य स्तरीय प्रीपेड टैक्सी नीति लागू कर दी जायेगी।

परिवहन मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने शुक्रवार को शासन सचिवालय में इस सम्बन्ध में पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों एवं प्रीपेड टेक्सी संचालक यूनियन के प्रतिनिधियों से बातचीत के बाद पत्रकारों को बताया कि प्रीपेड बूथ से पर्ची कटाकर यात्रा करने में यात्री को सुरक्षा का अनुभव होगा क्योंकि पुलिस एवं परिवहन विभाग के पास हर यात्री का डेटा रहेगा। इसलिए इन बूथों को परिवहन विभाग एवं पुलिस की निगरानी में प्रारम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान एक पर्यटक मित्र राज्य हैं, जहां हर वर्ष बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। प्रीपेड बूथों के संचालन से उन्हें भी सुविधा मिलेगी।

श्री खाचरियावास ने कहा कि अब से पहले जयपुर में 1996 में रेलवे स्टेशन, सिंधीकैम्प, नारायण सिंह सर्किल, हवाई अड्डे जैसी जगहों पर सात प्रीपेड टेक्सी बूथों से यह सुविधा प्रारभ्भ की गई थी, लेकिन न तो इसके नियम बनाए गए थे और न इस सुविधा को नियमित रूप से चलाया गया। उन्होंने बताया कि नई नीति करीब 15 दिन में लागू कर दी जाएगी। इसके लिए परिवहन अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। इन बूथों पर संग्रहित राशि को सोसायटी बनाकर बूथ पर सुविधाओं एवं वाहन चालकों के कल्याण के लिए खर्च किया जा सकेगा।

एक सवाल के जवाब में श्री खाचरियावास ने कहा कि बिना नीति के प्रीपेड टेक्सी बूथ संचालन रोकने के लोकायुक्त के एक फैसले के बाद पुलिस द्वारा जयपुर में संचालित बूथों कों बंद कर दिया गया है। नई नीति के बाद इन्हें भी प्रारम्भ कर दिया जाएगा। विभिन्न जिलों में रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डों, बस स्टैण्डों, मुख्य बाजारों, पर्यटक स्थलों एवं प्रमुख स्थलों पर भी प्रीपेड टेक्सी बूथ खोले जाएंगे। श्री खाचरियवास ने कहा कि पहले से किराया सूची निर्धारित होने से यात्री को पता रहेगा कि उसे यात्रा के लिए कितना भुगतान करना है, इससे उसके ठगे जाने की आशंका खत्म हो जाएगी।

image