Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:24 Hrs(IST)
image
राज्य


श्री कुमार ने कहा कि हुनर का विकास करना सरकार का लक्ष्य है। बिहार कौशल विकास मिशन की देखरेख में सात निश्चय के कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इससे रोजगार पाने में सहूलियत हो रही है। युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने में जो भी समस्या सामने आ रही है, उसे दूर कर सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि कौशल विकास के क्षेत्र में भी विश्व, देश, क्षेत्र और राज्य स्तर पर भी प्रतिस्पर्धायें हो रही हैं। इसमें सफल होने वाले प्रतिभागियों को सरकारी सेवा में बहाल होने के लिए छूट की भी व्यवस्था होनी चाहिये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को सशक्त बनाने के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से उच्च शिक्षा हासिल करने वाले छात्रों को चार लाख रुपये तक का ऋण मुहैया कराने का प्रावधान किया गया है। वहीं, रोजगार की तलाश में जुटे युवाओं को दो वर्ष तक प्रतिमाह 1000 रुपये दिये जा रहे हैं। सभी सरकारी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा प्रदान की गयी है। उद्यमिता में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए 500 करोड़ रुपये का वेंचर कैपिटल फंड भी बनाया गया है। इसके अलावा पांच नये मेडिकल कॉलेज, हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज, हर जिले में महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) के साथ ही एएनएम स्कूल, जीएनएम संस्थान शुरू करने की व्यवस्था की जा रही है।
इस अवसर पर विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार एवं मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, श्रम संसाधन विभाग के विशेष सचिव के. सेंथिल कुमार, श्रम आयुक्त गोपाल मीणा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी, कंपनियों के प्रतिनिधि एवं प्रतिभागियों के परिजन बड़ी संख्या में मौजूद थे।
सूरज उपाध्याय उमेश
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image