Wednesday, Jan 27 2021 | Time 03:43 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • जी-7 समूह के सदस्य देशों ने किया नवेलनी की गिरफ्तारी का विरोध
  • सनी देयोल ने दीप सिद्धू से खुद को किया अलग
खेल


रमी दिमागी कुशलता का खेल: जुआ नहीं : बार्डे

रमी दिमागी कुशलता का खेल: जुआ नहीं : बार्डे

नयी दिल्ली, 12 दिसंबर (वार्ता) ऑनलाइन रमी उद्योग को विनियमित करने के प्रयासों के तहत इससे जुड़ी स्व नियमन इकाई द रमी फेडरेशन (टीआरएफ) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ)समीर बार्डे ने गुरुवार को चार रमी संचालकों को मान्यता प्रदान करते हुए कहा कि यह दिमागी कुशलता का खेल है जुआ नहीं ।

श्री बार्डे ने रमी उद्योग के अग्रणी संचालक हेड इंफोटेक (एस2थ्री),जंगली गेम्स (जंगली रमी), पैशन गेमिंग (रमी पैशन),और प्ले गेम्स 24 इनटू 7(रमी सर्कल) को मान्यता दी। उन्होंने इन संचालकों को टीआरएफ के प्रतीक ऑनलाइन मोहर भी उपलब्ध करायी। यह मोहर टीआरएफ की आचार संहिता के प्रति इन संचालकों के अनुपालन का प्रतीक है।

उन्होंने इस मौके पर कहा कि रमी दक्षिण भारत का प्रिय खेल है लेकिन उत्तर भारत में अभी इसका प्रचलन कम है। उत्तर भारत में अभी इसे लोग जुआ मानते हैं जबकि यह दिमागी खेल ‘गेम आॅफ स्किल’ है। इसमें चांस या किस्मत की भूूमिका नगण्य है। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने कई बार अपने आदेश में कहा है कि ‘कौशल के खेल’ को जुआ नहीं माना जा सकता। उन्होंने कहा कि रमी कुशलता का खेल है।

सीईओ ने कहा कि देश में ऑनलाइन रमी उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और इस समय इसके करीब साढ़े पांच करोड़ खिलाड़ी हैं। यह उद्योग अभी करीब 2200 करोड़ रुपये का है और इसमें 34 प्रतिशत की दर से वार्षिक वृद्धि हो रही है।

श्री बार्डे ने कहा कि टीआरएफ ने इस खेल को जिम्मेदार,निष्पक्ष और सुरक्षित बनाने के लिए कड़ी नियमावली बनायी है और खेल पर नजर रखने के लिए व्यापक मानक निर्धारित किये हैं। इसमें खिलाड़ी को पूरी आजादी प्रदान करने के साथ-साथ उसके हितों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। उन्होंने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने पर संचालक की मान्यता तत्काल रद्द कर दी जायेगी। मान्यता प्राप्त संचालकों की इससे जुड़ी गतिविधियों का निरंतर अंकेक्षण किया जाना सुनिश्चित किया गया है जिससे किसी तरह की धांधली और गड़बड़ी की आशंका न रहे।

श्रवण मिश्रा

वार्ता

More News
हाइलैंडर्स ने एटीके मोहन बागान को 2-1 से हराया

हाइलैंडर्स ने एटीके मोहन बागान को 2-1 से हराया

26 Jan 2021 | 10:23 PM

फातोरदा , 26 जनवरी (वार्ता) उरुग्वे के मिडफील्डर फेडरिको गालेगो के विजयी गोल की मदद से नॉर्थईस्ट युनाइटेड एफसी ने मंगलवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए मैच में मौजूदा चैम्पियन एटीके मोहन बागान को 2-1 से हरा दिया। नॉर्थईस्ट युनाइटेड की हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के सातवें सीजन में यह चौथी जीत है।

see more..
पूर्व भारतीय गोलकीपर प्रशांत डोरा का निधन

पूर्व भारतीय गोलकीपर प्रशांत डोरा का निधन

26 Jan 2021 | 10:12 PM

कोलकाता, 26 जनवरी (वार्ता) भारत के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय गोलकीपर प्रशांत डोरा का मंगलवार को निधन हो गया। वह 44 वर्ष के थे। उनके परिवार में उनका 12 वर्ष का बेटा आदि और पत्नी सौमी हैं।

see more..
भारत और इंग्लैंड को ट्रेनिंग के लिए मिलेंगे तीन दिन

भारत और इंग्लैंड को ट्रेनिंग के लिए मिलेंगे तीन दिन

26 Jan 2021 | 9:59 PM

चेन्नई, 26 जनवरी (वार्ता) भारत और इंग्लैंड को पांच फरवरी से चेन्नई में शुरू होने वाले पहले टेस्ट से पूर्व ट्रेनिंग के लिए तीन दिन मिलेंगे। दोनों टीमों को बुधवार को शहर में पहुंचने के बाद छह दिन की अनिवार्य क्वारंटीन अवधि से गुजरना होगा।

see more..
केरला और जमशेदपुर की नजरें जीत की पटरी पर लौटने पर

केरला और जमशेदपुर की नजरें जीत की पटरी पर लौटने पर

26 Jan 2021 | 9:18 PM

पणजी, 26 जनवरी (वार्ता) केरला ब्लास्टर्स और जमशेदपुर एफसी हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के सातवें सीजन में बुधवार को बोम्बोलिम के जीएमसी स्टेडियम में जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगी। दोनों टीमें 13 मैचों के बाद अंकतालिका में टॉप चार से बाहर है। नौवें नंबर पर काबिज केरला अपने प्रतिद्वंद्वी से एक स्थान नीचे है। दोनों टीमें टॉप चार में पहुंचना चाहती हैं।

see more..
राहुल अखिल भारतीय कुश्ती महासंघ दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष मनोनीत

राहुल अखिल भारतीय कुश्ती महासंघ दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष मनोनीत

26 Jan 2021 | 9:07 PM

नयी दिल्ली, 26 जनवरी (वार्ता) अखिल भारतीय कुश्ती महासंघ ( रजिस्टर्ड) की वार्षिक कार्यकारिणी बैठक कनॉट प्लेस में ऐतिहासिक हनुमान मंदिर के प्रांगण में हुई जिसमे दिल्ली प्रदेश के कार्यकारिणी चुनाव में राहुल सूरमा पहलवान को अध्यक्ष मनोनित किया गया।

see more..
image