Saturday, Sep 25 2021 | Time 22:11 Hrs(IST)
image
खेल


रमी दिमागी कुशलता का खेल: जुआ नहीं : बार्डे

रमी दिमागी कुशलता का खेल: जुआ नहीं : बार्डे

नयी दिल्ली, 12 दिसंबर (वार्ता) ऑनलाइन रमी उद्योग को विनियमित करने के प्रयासों के तहत इससे जुड़ी स्व नियमन इकाई द रमी फेडरेशन (टीआरएफ) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ)समीर बार्डे ने गुरुवार को चार रमी संचालकों को मान्यता प्रदान करते हुए कहा कि यह दिमागी कुशलता का खेल है जुआ नहीं ।

श्री बार्डे ने रमी उद्योग के अग्रणी संचालक हेड इंफोटेक (एस2थ्री),जंगली गेम्स (जंगली रमी), पैशन गेमिंग (रमी पैशन),और प्ले गेम्स 24 इनटू 7(रमी सर्कल) को मान्यता दी। उन्होंने इन संचालकों को टीआरएफ के प्रतीक ऑनलाइन मोहर भी उपलब्ध करायी। यह मोहर टीआरएफ की आचार संहिता के प्रति इन संचालकों के अनुपालन का प्रतीक है।

उन्होंने इस मौके पर कहा कि रमी दक्षिण भारत का प्रिय खेल है लेकिन उत्तर भारत में अभी इसका प्रचलन कम है। उत्तर भारत में अभी इसे लोग जुआ मानते हैं जबकि यह दिमागी खेल ‘गेम आॅफ स्किल’ है। इसमें चांस या किस्मत की भूूमिका नगण्य है। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने कई बार अपने आदेश में कहा है कि ‘कौशल के खेल’ को जुआ नहीं माना जा सकता। उन्होंने कहा कि रमी कुशलता का खेल है।

सीईओ ने कहा कि देश में ऑनलाइन रमी उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और इस समय इसके करीब साढ़े पांच करोड़ खिलाड़ी हैं। यह उद्योग अभी करीब 2200 करोड़ रुपये का है और इसमें 34 प्रतिशत की दर से वार्षिक वृद्धि हो रही है।

श्री बार्डे ने कहा कि टीआरएफ ने इस खेल को जिम्मेदार,निष्पक्ष और सुरक्षित बनाने के लिए कड़ी नियमावली बनायी है और खेल पर नजर रखने के लिए व्यापक मानक निर्धारित किये हैं। इसमें खिलाड़ी को पूरी आजादी प्रदान करने के साथ-साथ उसके हितों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। उन्होंने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने पर संचालक की मान्यता तत्काल रद्द कर दी जायेगी। मान्यता प्राप्त संचालकों की इससे जुड़ी गतिविधियों का निरंतर अंकेक्षण किया जाना सुनिश्चित किया गया है जिससे किसी तरह की धांधली और गड़बड़ी की आशंका न रहे।

श्रवण मिश्रा

वार्ता

More News
आखिरी गेंद पर नो बॉल आज तक नहीं देखी : स्मृति मंधाना

आखिरी गेंद पर नो बॉल आज तक नहीं देखी : स्मृति मंधाना

25 Sep 2021 | 8:20 PM

मैके, 25 सितंबर (वार्ता) भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ यहां कल खेले गए दूसरे वनडे मैच की आखिरी गेंद पर नो बॉल के विवाद पर प्रतिक्रिया दी है।

see more..
पवन सिंह फिर से एनआरएआई के संयुक्त महासचिव चुने गए

पवन सिंह फिर से एनआरएआई के संयुक्त महासचिव चुने गए

25 Sep 2021 | 8:11 PM

पुणे, 25 सितंबर (वार्ता) गगन नारंग स्पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन की गन फॉर ग्लोरी शूटिंग अकादमी के सह-संस्थापक और टोक्यो ओलंपिक शूटिंग में जूरी बनने वाले पहले भारतीय पवन सिंह को फिर से राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) का संयुक्त महासचिव चुना गया है।

see more..
अंकित डबाज के नाबाद शतक से अंबिका एम्स्टर्डम क्लब सेमीफाइनल में

अंकित डबाज के नाबाद शतक से अंबिका एम्स्टर्डम क्लब सेमीफाइनल में

25 Sep 2021 | 7:58 PM

नयी दिल्ली, 25 सितंबर (वार्ता) अंकित डबाज (109) के शानदार नाबाद शतक की बदौलत अंबिका एम्स्टर्डम क्लब ने यहां शनिवार को सेंट स्टीफन ग्राउंड में खेले गए मैच में रण स्टार क्लब को तीन विकेट से हरा कर ऑल इंडिया आरवी स्पोर्ट्स 20-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

see more..
गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से दिल्ली ने राजस्थान को 33 रन से रौंदा

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से दिल्ली ने राजस्थान को 33 रन से रौंदा

25 Sep 2021 | 7:53 PM

अबू धाबी, 25 सितंबर (वार्ता) सभी गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने यहां शनिवार को आईपीएल 14 के 36वें मैच में राजस्थान रॉयल्स को 33 रन से हरा दिया।

see more..
image