Friday, Oct 2 2020 | Time 04:59 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तुर्की में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 20 लाख के पार
  • अवमानना मामले में प्रशांत भूषण ने दायर की पुनर्विचार याचिका
खेल


रमी दिमागी कुशलता का खेल: जुआ नहीं : बार्डे

रमी दिमागी कुशलता का खेल: जुआ नहीं : बार्डे

नयी दिल्ली, 12 दिसंबर (वार्ता) ऑनलाइन रमी उद्योग को विनियमित करने के प्रयासों के तहत इससे जुड़ी स्व नियमन इकाई द रमी फेडरेशन (टीआरएफ) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ)समीर बार्डे ने गुरुवार को चार रमी संचालकों को मान्यता प्रदान करते हुए कहा कि यह दिमागी कुशलता का खेल है जुआ नहीं ।

श्री बार्डे ने रमी उद्योग के अग्रणी संचालक हेड इंफोटेक (एस2थ्री),जंगली गेम्स (जंगली रमी), पैशन गेमिंग (रमी पैशन),और प्ले गेम्स 24 इनटू 7(रमी सर्कल) को मान्यता दी। उन्होंने इन संचालकों को टीआरएफ के प्रतीक ऑनलाइन मोहर भी उपलब्ध करायी। यह मोहर टीआरएफ की आचार संहिता के प्रति इन संचालकों के अनुपालन का प्रतीक है।

उन्होंने इस मौके पर कहा कि रमी दक्षिण भारत का प्रिय खेल है लेकिन उत्तर भारत में अभी इसका प्रचलन कम है। उत्तर भारत में अभी इसे लोग जुआ मानते हैं जबकि यह दिमागी खेल ‘गेम आॅफ स्किल’ है। इसमें चांस या किस्मत की भूूमिका नगण्य है। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने कई बार अपने आदेश में कहा है कि ‘कौशल के खेल’ को जुआ नहीं माना जा सकता। उन्होंने कहा कि रमी कुशलता का खेल है।

सीईओ ने कहा कि देश में ऑनलाइन रमी उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और इस समय इसके करीब साढ़े पांच करोड़ खिलाड़ी हैं। यह उद्योग अभी करीब 2200 करोड़ रुपये का है और इसमें 34 प्रतिशत की दर से वार्षिक वृद्धि हो रही है।

श्री बार्डे ने कहा कि टीआरएफ ने इस खेल को जिम्मेदार,निष्पक्ष और सुरक्षित बनाने के लिए कड़ी नियमावली बनायी है और खेल पर नजर रखने के लिए व्यापक मानक निर्धारित किये हैं। इसमें खिलाड़ी को पूरी आजादी प्रदान करने के साथ-साथ उसके हितों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। उन्होंने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने पर संचालक की मान्यता तत्काल रद्द कर दी जायेगी। मान्यता प्राप्त संचालकों की इससे जुड़ी गतिविधियों का निरंतर अंकेक्षण किया जाना सुनिश्चित किया गया है जिससे किसी तरह की धांधली और गड़बड़ी की आशंका न रहे।

श्रवण मिश्रा

वार्ता

More News
रोहित, पोलार्ड और पांड्या के विस्फोट में उड़ा पंजाब

रोहित, पोलार्ड और पांड्या के विस्फोट में उड़ा पंजाब

01 Oct 2020 | 11:35 PM

अबु धाबी, 01 अक्टूबर (वार्ता) कप्तान रोहित शर्मा (70), कीरोन पोलार्ड (नाबाद 47) और हार्दिक पांड्या (नाबाद 30) की विस्फोटक पारियों के दम पर गत चैंपियन मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को गुरुवार को 48 रन से हराकर आईपीएल-13 में चार मैचों में अपनी दूसरी जीत दर्ज कर ली जबकि पंजाब को चार मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा।

see more..
जोकोविच, हालेप और ज्वेरेव तीसरे दौर में, प्लिसकोवा बाहर

जोकोविच, हालेप और ज्वेरेव तीसरे दौर में, प्लिसकोवा बाहर

01 Oct 2020 | 10:04 PM

पेरिस, 01 अक्टूबर (वार्ता) विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच, महिलाओं में शीर्ष वरीयता प्राप्त रोमानिया की सिमोना हालेप और यूएस ओपन के उपविजेता जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने अपने-अपने मुकाबले जीत फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में जगह बना ली है जबकि दूसरी सीड और पूर्व नंबर एक कैरोलिना प्लिसकोवा दूसरे दौर का अपना मुकाबला हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गयीं।

see more..
रोहित के अर्धशतक और पोलार्ड-पांड्या के विस्फोट से मुंबई के 191

रोहित के अर्धशतक और पोलार्ड-पांड्या के विस्फोट से मुंबई के 191

01 Oct 2020 | 9:43 PM

अबु धाबी, 01 अक्टूबर (वार्ता) कप्तान रोहित शर्मा की 70 रन की विस्फोटक अर्धशतकीय पारी और कीरोन पोलार्ड के नाबाद 47 तथा हार्दिक पांड्या के नाबाद 30 रनों के दम पर गत चैंपियन मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ गुरुवार को आईपीएल मुकाबले में 20 ओवर में चार विकेट पर 191 रन का विशाल स्कोर बना लिया।

see more..
बेंगलुरु और भवानीपुर एफसी का एक-एक खिलाड़ी कोरोना से संक्रमित

बेंगलुरु और भवानीपुर एफसी का एक-एक खिलाड़ी कोरोना से संक्रमित

01 Oct 2020 | 8:46 PM

कोलकाता, 01 अक्टूबर (वार्ता) हीरो आई-लीग का क्वालीफायर आठ अक्टूबर से कोलकाता में शुरू होगा लेकिन उससे पहले एफसी बेंगलुरु यूनाइटेड और भवानीपुर एफसी का एक-एक खिलाड़ी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

see more..
रायुडू और ब्रावो चयन के लिए उपलब्धः फ्लेमिंग

रायुडू और ब्रावो चयन के लिए उपलब्धः फ्लेमिंग

01 Oct 2020 | 7:56 PM

दुबई, 01 अक्टूबर (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा है कि सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शुक्रवार को होने वाले आईपीएल मुकाबले में बल्लेबाज अंबाटी रायुडू और ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो चयन के लिए उपलब्ध हैं।

see more..
image