Sunday, Apr 18 2021 | Time 02:50 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बेलगावी उपचुनाव में 54 प्रतिशत से अधिक मतदान
खेल


रमी दिमागी कुशलता का खेल: जुआ नहीं : बार्डे

रमी दिमागी कुशलता का खेल: जुआ नहीं : बार्डे

नयी दिल्ली, 12 दिसंबर (वार्ता) ऑनलाइन रमी उद्योग को विनियमित करने के प्रयासों के तहत इससे जुड़ी स्व नियमन इकाई द रमी फेडरेशन (टीआरएफ) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ)समीर बार्डे ने गुरुवार को चार रमी संचालकों को मान्यता प्रदान करते हुए कहा कि यह दिमागी कुशलता का खेल है जुआ नहीं ।

श्री बार्डे ने रमी उद्योग के अग्रणी संचालक हेड इंफोटेक (एस2थ्री),जंगली गेम्स (जंगली रमी), पैशन गेमिंग (रमी पैशन),और प्ले गेम्स 24 इनटू 7(रमी सर्कल) को मान्यता दी। उन्होंने इन संचालकों को टीआरएफ के प्रतीक ऑनलाइन मोहर भी उपलब्ध करायी। यह मोहर टीआरएफ की आचार संहिता के प्रति इन संचालकों के अनुपालन का प्रतीक है।

उन्होंने इस मौके पर कहा कि रमी दक्षिण भारत का प्रिय खेल है लेकिन उत्तर भारत में अभी इसका प्रचलन कम है। उत्तर भारत में अभी इसे लोग जुआ मानते हैं जबकि यह दिमागी खेल ‘गेम आॅफ स्किल’ है। इसमें चांस या किस्मत की भूूमिका नगण्य है। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने कई बार अपने आदेश में कहा है कि ‘कौशल के खेल’ को जुआ नहीं माना जा सकता। उन्होंने कहा कि रमी कुशलता का खेल है।

सीईओ ने कहा कि देश में ऑनलाइन रमी उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और इस समय इसके करीब साढ़े पांच करोड़ खिलाड़ी हैं। यह उद्योग अभी करीब 2200 करोड़ रुपये का है और इसमें 34 प्रतिशत की दर से वार्षिक वृद्धि हो रही है।

श्री बार्डे ने कहा कि टीआरएफ ने इस खेल को जिम्मेदार,निष्पक्ष और सुरक्षित बनाने के लिए कड़ी नियमावली बनायी है और खेल पर नजर रखने के लिए व्यापक मानक निर्धारित किये हैं। इसमें खिलाड़ी को पूरी आजादी प्रदान करने के साथ-साथ उसके हितों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। उन्होंने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने पर संचालक की मान्यता तत्काल रद्द कर दी जायेगी। मान्यता प्राप्त संचालकों की इससे जुड़ी गतिविधियों का निरंतर अंकेक्षण किया जाना सुनिश्चित किया गया है जिससे किसी तरह की धांधली और गड़बड़ी की आशंका न रहे।

श्रवण मिश्रा

वार्ता

More News
मुंबई ने हैदराबाद को दिया 151 का लक्ष्य

मुंबई ने हैदराबाद को दिया 151 का लक्ष्य

17 Apr 2021 | 9:41 PM

चेन्नई, 17 अप्रैल वार्ता ओपनर क्विंटन डी कॉक (40) , कप्तान रोहित शर्मा (32) और कीरोन पोलार्ड (नाबाद 35) की शानदार पारियों से मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल मुकाबले में शनिवार को 20 ओवर में पांच विकेट पर 150 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।

see more..
पंजाब के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे: नोर्त्जे

पंजाब के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे: नोर्त्जे

17 Apr 2021 | 9:33 PM

मुंबई , 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज एनरिच नोर्त्जे ने कहा है कि उनकी टीम पंजाब किंग्स के खिलाफ रविवार को होने वाले अपने तीसरे मुकाबले में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगी।

see more..
रवि कुमार ने जीता स्वर्ण, बजरंग को रजत

रवि कुमार ने जीता स्वर्ण, बजरंग को रजत

17 Apr 2021 | 9:25 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) ओलम्पिक कोटा हासिल कर चुके महाबली सतपाल के शिष्य रवि कुमार ने कजाकिस्तान के अल्माटी में सीनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में अपना दबदबा साबित करते हुए 57 किग्रा वर्ग में शनिवार को स्वर्ण पदक जीत लिया जबकि ओलम्पिक कोटा हासिल कर चुके बजरंग ने 65 किग्रा में रजत पदक हासिल किया।

see more..
बेबी चानू और छह अन्य भारतीय मुक्केबाज क्वार्टरफाइनल में

बेबी चानू और छह अन्य भारतीय मुक्केबाज क्वार्टरफाइनल में

17 Apr 2021 | 8:29 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) वर्ष 2019 की एशियाई युवा चैंपियन बेबीरोजीसना चानू (51 किग्रा ) ने एस्तोनिया की डायना गोरिस्नेजा को हराकर पोलैंड के कील्स में चल रही आईबा युवा विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया।

see more..
मुंबई ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी

मुंबई ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी

17 Apr 2021 | 7:50 PM

चेन्नई, 17 अप्रैल (वार्ता) मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल मुकाबले में शनिवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

see more..
image