Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:33 Hrs(IST)
image
खेल


नंबर एक जोकोविच पर शानदार जीत से थिएम फाइनल में

लंदन, 21 नवम्बर (वार्ता) ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को शनिवार को कड़े संघर्ष में 7-5, 6-7 (10), 7-6 (5) से हराकर साल के आखिरी टूर्नामेंट एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया।
जोकोविच ने पूर्व चैंपियन जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को शुक्रवार को लगातार सेटों में 6-3, 7-6 (4) से हराकर नौंवीं बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनायी थी लेकिन थिएम ने अंतिम चार में दो घंटे 54 मिनट में जोकोविच की चुनौती तोड़ दी।
थिएम इस तरह पिछले चार वर्षों में पहले ऐसे खिलाड़ी बने हैं जो लगातार चैंपियनशिप में खिताबी मुकाबले में पहुंचे हैं। थिएम की यह 300वीं एटीपी टूर जीत और जोकोविच के खिलाफ पांचवीं जीत है।
जोकोविच 13वीं बार इस टूर्नामेंट में खेल रहे थे और नौंवीं बार सेमीफाइनल में पहुंचे थे। टॉप सीड जोकोविच इस टूर्नामेंट में रिकॉर्ड छठे खिताब की बराबरी करने से दो जीत दूर थे लेकिन वह अंत में खिताब से दूर ही रह गए। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच को थिएम से पिछले साल ग्रुप मैच में हार का सामना करना पड़ा था और इस बार वह थिएम से सेमीफाइनल में हार गए।
विश्व के नंबर तीन खिलाड़ी थिएम ने इस जीत से जोकोविच के खिलाफ 5-7 का करियर रिकॉर्ड कर लिया है। दोनों के बीच पिछले छह मुकाबलों में मैचों का फैसला या तो टाई ब्रेक में हुआ है या फिर इनका फैसला निर्णायक सेट में हुआ है। इस मैच के तीनों सेट बहुत नजदीकी रहे और मुकाबला लगभग तीन घंटे तक चला।
इससे पहले कल ग्रुप टोक्यो 1970 के एक अन्य मैच में रूस के डेनिल मेदवेदेव ने अपने अंतिम मुकाबले में अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन को लगातार सेटों में 6-3, 6-3 से पराजित किया। मेदवेदेव का सेमीफाइनल में विश्व के नंबर दो खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल से मुकाबला होगा। मेदवेदेव तीन करियर मुकाबलों में नडाल को कभी नहीं हरा पाए हैं।
रिकॉर्ड लगातार 16वीं बार इस टूर्नामेंट में खेल रहे 20 ग्रैंड सलेम खिताबों के विजेता नडाल ने अपने शानदार करियर में यह खिताब एक बार भी नहीं जीता है।
राज
वार्ता
More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image