Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:12 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में अपराह्न बाद भी जारी रही हड़ताल, रविवार को बाजार खुले

कश्मीर में अपराह्न बाद भी जारी रही हड़ताल, रविवार को बाजार खुले

श्रीनगर ,01 दिसंबर (वार्ता) जम्मू -कश्मीर की कश्मीर घाटी में रविवार को अपराह्न दो बजे के बाद भी हड़ताल जारी रही लेकिन यात्री वाहन सामान्य रूप से चले। गत 05 अगस्त को केन्द्र द्वारा राज्य के विशेष दर्जे से संबंधित 370 तथा अनुच्छेद 35ए को निष्प्रभावी करने, राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेश में विभाजित करने को लेकर लोग इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

एहतियातन पांच अगस्त से घाटी में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) समेत सभी सेल्युलर कंपनियों की इंटरनेट सेवाओं और प्री-पेड सेवाओं पर रोक लगा दी गयी थी।

पूर्व मुख्यमंत्रियों डॉ. फारुख अब्दुल्ला, उनके बेटे उमर अब्दुल्ला और सुश्री महबूबा मुफ्ती सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं और विधायकों को गत पांच अगस्त से हिरासत में रखा गया है। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए श्रीनगर में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।

श्रीनगर में आज रविवार हाेने के बावजूद अधिकतर दुकानें और व्यावसायिक अपराह्न एक बजे तक खुले रहे हालांकि बाद में दुकानें फिर से बंद कर दी गयी।

शहर के बाहरी इलाकों और नये हिस्सों के अलावा अन्य हिस्सों में अमूमन ऐसी ही स्थिति देखी गयी। हालांकि नये शहर और शहर-ए-खास में आज बहुत कम दुकानें खुली।

राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों और अन्य वाहनों समेत सार्वजनिक वाहन लगभग सभी मार्गों पर सामन्य रूप से चलते हुए दिखाई दिये। कैब, यात्री बसें और अन्य वाहनों के अलावा निजी कारें और दुपहिया वाहन सुबह से रात तक चलते हुए दिखाई दे रहे हैं। जिससे व्यस्त मार्गों पर वाहनों की जाम की स्थिति भी बनी गयी। हालांकि स्कूलों और विश्वविद्यालयों की बसें सड़कों में नहीं उतरी।

श्रीनगर में रविवार मार्केट में लगभग तीन किलोमीटर तक सैंकड़ों विक्रताओं ने अपने स्टॉल लगाये। स्थानीय लोगों को वहां गर्म और ऊनी कपड़ों के अलावा अन्य वस्तुओं को खरीदते हुए देखा गया।

उप्रेती जितेन्द्र

वार्ता

image