Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


तेज उठती लहरें भी गौरवी के मजबूत हौंसलों को रोक नहीं पायी

तेज उठती लहरें भी गौरवी के मजबूत हौंसलों को रोक नहीं पायी

उदयपुर 12 सितम्बर (वार्ता ) ब्रिटेन में इंग्लिश चैनल को पार करने वाली दिल्ली पब्लिक स्कूल उदयपुर की कक्षा 11 वीं की छात्रा गौरवी सिंघवी दूसरों के लिये प्रेरणा बन गई है।

सुश्री गौरवी ने आज यहां बताया कि गत 23 अगस्त को जब वह यह चैनल पार करने के लिये रात्रि तीन बजे समुद्र में उतरी तो कड़क ठण्ड,नाव से कूदते ही पैर मुड़ने एवं समुद्र की तेज लहरे चल रही थी लेकिन उन्होंने हौंसले को मजबूत बनायें रखा और अगले दिन 13 घण्टे 28 मिनिट में इसे पार कर विश्व में भारत, राजस्थान एवं उदयपुर का नाम रोशन किया है।

उन्होंने बताया कि 47 किमी. की इस समुद्र की यात्रा को पार करने के लिये उदयपुर में पांच-सात घंट प्रतिदिन इसका कड़क सर्दी में भी गहन प्रशिक्षण लिया ताकि वहां के तापमान के अनुरूप स्वयं को ढाल सके। उन्होंने बताया कि इंग्लिश चैनल की टीम और गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम साथ में थी।

समुद्री यात्रा के दौरान बीच-बीच में मुझे कार्बोहाईड्रेड पाउडर भी दिया गया लेकिन उसकी मात्रा कुछ ज्यादा हो गयी जिस कारण उन्हें उल्टी हो गया और शरीर बिगड़ गया लेकिन फिर भी हिम्म्त नहं हारी। समुद्र में जैली फिश भी बीच-बीच में आ जाती उनसे बचते हुए इस चैनल को पार करने में सफलता प्राप्त की। समुद्र में उठती लहरों के थपेड़ों ने अनेक बार राह में रूकावट डाली।

गौरवी ने कहा कि खेल उनके जीवन का एक भाग रहा लेकिन उसे कभी पढ़ाई पर हावी नहीं होने दिया। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए उदयपुर में खेल गाँव स्विमिंग पुल में लगातार 14-14 घंटे का तैराकी अभ्यास किया। गौरतलब है कि गौरवी इससे पूर्व भी 17, 37 एवं 47 कि मी की ओपन स्विमिंग की सबसे कम उम्र की तैराक बनने का रिकॉर्ड बना चुकी है। गत वर्ष मुम्बई में 26 फरवरी 2018 को जूहु से गेट वे ऑफ इण्डिया तक की 47 कि मी की दूरी को इन्होंने 9 घण्टे 22 मिनट में पुरा किया।

रामसिंह

वार्ता

image