Friday, Mar 1 2024 | Time 14:27 Hrs(IST)
image
राज्य


विद्यार्थी अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत करें-यादव

विद्यार्थी अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत करें-यादव

जोधपुर 10 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान पश्चिम डाक सेवा निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने विद्यार्थियों को अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत करने का आह्वान करते हुये कहा कि परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है और निरंतर अभ्यास ही सफलता की कुंजी है।

श्री यादव ने आज यहां प्रशासनिक सेवाओं हेतु आयोजित कैरियर काउंसलिंग सेमिनार में कहा कि आत्मविश्वास, धैर्य, टाइम मैनेजमेंट, मौलिक चिंतन और सकारात्मक अभिवृत्ति प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा की तैयारी में काफी मायने रखती हैं। उन्होंने कहा कि आपका मूल्य इससे निर्धारित नहीं होता है कि आप क्या हैं बल्कि इससे निर्धारित होता है कि आपमें खुद को क्या बनाने की क्षमता है। कैरियर में दूसरों से तुलना की बजाय स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हमेशा सहायक होती है।

उन्होंने कहा कि इन्टरनेट और सोशल मीडिया के इस दौर में सूचनाओं का प्रवाह बड़ी तेजी से हो रहा है और इस प्रवाह को अपनी क्षमता से ज्ञान में बदलने की जरूरत है। सिर्फ किताबी पन्नों में खोने की बजाए जीवन की वास्तविकताओं का एहसास होना चाहिए।

उन्होंने सिविल सर्विसेज में अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि बाहर से बड़ी आकर्षक दिखने वाली इन सेवाओं में उतनी ही बड़ी जिम्मेदारियाँ और चुनौतियाँ भी है, ये चुनौतियां ही फील्ड में किसी अधिकारी की कार्यक्षमता और लोकप्रियता को निर्धारित करती हैं। एक प्रशासनिक अधिकारी से सामाजिक समस्याओं और अपने परिवेश के प्रति ज्यादा संवेदनशीलता की आशा की जाती है। हिन्दी बनाम अंग्रेजी माध्यम पर श्री यादव ने कहा कि भाषा महज अभिव्यक्तियों का साधन है और जिस भाषा में आपकी अभिव्यक्ति सहज हो उसे ही चुनना बेहतर होता है।

अजय जांगिड़

वार्ता

More News
विधानसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जन्मदिन की बधाई दी गई

विधानसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जन्मदिन की बधाई दी गई

01 Mar 2024 | 2:14 PM

पटना 01 मार्च (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को उनके 73 वें जन्मदिन पर शुक्रवार को विधानसभा में बधाई दी गई । विधानसभा में कार्यवाही शुरू होने के थोड़ी देर बाद ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सदन में पहुंचने पर सभा अध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने उन्हें अपनी और सदन की ओर से जन्मदिन की बधाई एवं शुभकामना देते हुए उनके स्वस्थ तथा दीर्घायु जीवन की कामना की। उन्होंने बधाई देते हुए कहा, "ये तो एक रस्म-ए-जहाँ है जो अदा होती है, वर्ना सूरज की कहां सालगिरह होती है ।"

see more..
गडकरी ने मां विंध्यवासिनी के दरबार पर टेका माथा

गडकरी ने मां विंध्यवासिनी के दरबार पर टेका माथा

01 Mar 2024 | 2:06 PM

मिर्जापुर, 01 मार्च (वार्ता) केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को यहां विंध्य क्षेत्र की अधिष्ठात्री देवी मां विंध्यवासिनी देवी का दर्शन पूजन किया।

see more..
कमलनाथ की अपील, राहुल की यात्रा में शामिल हो जनता

कमलनाथ की अपील, राहुल की यात्रा में शामिल हो जनता

01 Mar 2024 | 1:56 PM

भोपाल, 01 मार्च (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की कल से मध्यप्रदेश में शुुरु हो रही 'भारत जोड़ाे न्याय यात्रा' के पहले राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं से आग्रह किया है कि वे बड़ी से बड़ी संख्या में यात्रा में शामिल हों।

see more..
image