Friday, Jun 14 2024 | Time 12:35 Hrs(IST)
image
राज्य


विद्यार्थी अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत करें-यादव

विद्यार्थी अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत करें-यादव

जोधपुर 10 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान पश्चिम डाक सेवा निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने विद्यार्थियों को अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत करने का आह्वान करते हुये कहा कि परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है और निरंतर अभ्यास ही सफलता की कुंजी है।

श्री यादव ने आज यहां प्रशासनिक सेवाओं हेतु आयोजित कैरियर काउंसलिंग सेमिनार में कहा कि आत्मविश्वास, धैर्य, टाइम मैनेजमेंट, मौलिक चिंतन और सकारात्मक अभिवृत्ति प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा की तैयारी में काफी मायने रखती हैं। उन्होंने कहा कि आपका मूल्य इससे निर्धारित नहीं होता है कि आप क्या हैं बल्कि इससे निर्धारित होता है कि आपमें खुद को क्या बनाने की क्षमता है। कैरियर में दूसरों से तुलना की बजाय स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हमेशा सहायक होती है।

उन्होंने कहा कि इन्टरनेट और सोशल मीडिया के इस दौर में सूचनाओं का प्रवाह बड़ी तेजी से हो रहा है और इस प्रवाह को अपनी क्षमता से ज्ञान में बदलने की जरूरत है। सिर्फ किताबी पन्नों में खोने की बजाए जीवन की वास्तविकताओं का एहसास होना चाहिए।

उन्होंने सिविल सर्विसेज में अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि बाहर से बड़ी आकर्षक दिखने वाली इन सेवाओं में उतनी ही बड़ी जिम्मेदारियाँ और चुनौतियाँ भी है, ये चुनौतियां ही फील्ड में किसी अधिकारी की कार्यक्षमता और लोकप्रियता को निर्धारित करती हैं। एक प्रशासनिक अधिकारी से सामाजिक समस्याओं और अपने परिवेश के प्रति ज्यादा संवेदनशीलता की आशा की जाती है। हिन्दी बनाम अंग्रेजी माध्यम पर श्री यादव ने कहा कि भाषा महज अभिव्यक्तियों का साधन है और जिस भाषा में आपकी अभिव्यक्ति सहज हो उसे ही चुनना बेहतर होता है।

अजय जांगिड़

वार्ता

More News
मणिपुर की विस्थापित आबादी के मामलों के लिए मंत्रिमंडलीय उपसमिति का गठन

मणिपुर की विस्थापित आबादी के मामलों के लिए मंत्रिमंडलीय उपसमिति का गठन

14 Jun 2024 | 12:04 PM

इंफाल 14 जून (वार्ता) मणिपुर सरकार ने राज्य में संघर्ष के कारण विस्थापित लोगों के मामलों के लिए मंत्रिमंडलीय उप-समिति गठित करने का निर्णय लिया है।

see more..
झारखंड में सड़क दुर्घटना में पांच की मौत 6 घायल

झारखंड में सड़क दुर्घटना में पांच की मौत 6 घायल

14 Jun 2024 | 12:01 PM

रांची,14 जून (वार्ता)झारखंड में गढ़वा-श्री बंशीधरनगर मुख्य सड़क पर भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई ।

see more..
image