Friday, Apr 26 2024 | Time 15:24 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सुषमा स्वराज ने राजनीति और सरकार में हमेशा उच्च मानक स्थापित किये : सुशील

सुषमा स्वराज ने राजनीति और सरकार में हमेशा उच्च मानक स्थापित किये : सुशील

पटना 07 अगस्त (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुये आज कहा कि उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और सरकार में अपनी हर भूमिका का बेहतरीन निर्वहन करते हुये हमेशा उच्च मानक स्थापित किये हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री मोदी ने यहां कहा, “भारतीय राजनीति की सशक्त नेत्री, प्रखर वक्ता, पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज ने पार्टी और सरकार में अपनी हर भूमिका का बेहतरीन निर्वहन करते हुए हमेशा उच्च मानक स्थापित किये हैं। उनके निधन की खबर से मैं स्तब्ध हूं और सहसा विश्वास ही नहीं हो रहा है कि वे अब हमारे बीच नहीं हैं।”

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे देश और पार्टी के साथ ही उनका निधन मेरी व्यक्तिगत क्षति है। श्रीमती स्वराज के साथ 40-42 वर्षों का लम्बा सम्पर्क रहा है। जब वर्ष 1977 में वह मात्र 25 वर्ष की थीं तो मुजफ्फरपुर में श्री जाॅर्ज फर्नांडीस की सभा में उन्हें सुनने का सौभाग्य मिला था। उन्होंने कहा कि भाजपा और भारतीय राजनीति में श्रीमती स्वराज का स्थान हमेशा रिक्त रहेगा, जिसकी भरपाई संभव नहीं है। उनका अचानक हमारे बीच से सदा के लिए चली जाना स्तब्धकारी और अत्यंत दुखदायी है। ईश्वर उनकी दिवंगत आत्मा को असीम शांति प्रदान करें और सबको इस आघात को सहने की शक्ति दें।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि वह श्रीमती स्वराज के निधन की खबर से स्तब्ध हैं। वह एक सादगीपसंद, कर्तव्यनिष्ठ, ईमानदार और आदर्शवादी नेता थीं। वह भाजपा की वरिष्तम नेताओं में से एक थीं। उनके निधन से भाजपा और देश को अपूरणीय क्षति हुई है, जिसकी भरपाई निकट भविष्य में मुश्किल है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें और संकट की इस घड़ी में परिजनों को कष्ट सहन करने की शक्ति दें।

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि श्रीमती स्वराज भारतीय राजनीति की एक महान हस्ती थी। उन्होंने विदेश मंत्री के कार्यकाल में अपनी बेहतर कार्यप्रणाली एवं संवाद की श्रेष्ठ शैली से अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भारत की पहचान स्थापित की। वह एक कुशल नेता एवं प्रखर वक्ता थीं। वह एक सफल विदेश मंत्री के रूप में सदैव याद की जाएंगी। ईश्वर उनकी आत्मा को चिर शांति प्रदान करें।

image