Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:30 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के विशेषज्ञों की टीम राजस्थान पहुंची

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के विशेषज्ञों की टीम राजस्थान पहुंची

जयपुर, 19 अक्टूबर (वार्ता) राष्ट्रीय जल जीवन मिशन से 10 विशेषज्ञों की एक टीम इन दिनों राजस्थान के बारां, दौसा, जोधपुर, भीलवाड़ा और जयपुर के दौरे पर है।

विभिन्न विषयों में पारंगत यह टीम 18 से 21 अक्टूबर तक प्रत्येक ज़िले में हर दिन तीन से पांच गांवों में जाएगी और वहाँ ‘जल जीवन मिशन’ के कार्यान्वयन के विभिन्न पहलुओं पर स्थानीय लोगों, ग्राम पंचायत और पानी समिति के सदस्यों तथा ज़िला अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करेगी। विशषज्ञों का ये दल राज्य में ‘जल जीवन मिशन’ के कार्यान्वयन की वास्तविक स्थिति और प्रगति का भी जायज़ा लेगा ताकि राजस्थान में प्रत्येक गाँव के प्रत्येक घर को नल से जल पहुंचाने के बारे में राज्य की तैयारी का आंकलन किया जा सके। बाद में टीम के सदस्य ज़िला अधिकारियों और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मिल कर उन्हें अपने आकलन की जानकारी देंगे।

राजस्थान की योजना के अनुसार वह अपने सभी ग्रामीण घरों को 2024 तक नल से जल उपलब्ध करा देगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2019 को ‘जल जीवन मिशन’ की घोषणा किए जाने के समय राजस्थान में 1.01 करोड़ ग्रामीण घरों में से केवल 11.74 लाख (11.59) घरों में ही नल कनेक्शन उपलब्ध था।

कोविड-19 महामारी की विभीषिका और उसके कारण लगे अनेक लॉकडाउन के बावजूद, ‘जल जीवन मिशन’ के तहत किए जा रहे निरंतर प्रयासों के फलस्वरूप राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में पिछले 2 वर्षों के दौरान 9.48 लाख नए नल कनेक्शन दिये गए। फलस्वरूप आज राज्य में नल जल कनेक्शनों की संख्या बढ़ कर 21.22 लाख (20.95ः) हो गई है। राज्य के अनेक हिस्से रेगिस्तानी हैं, और बरसात बहुत कम होने के कारण वहाँ पीने के पानी की भारी किल्लत बनी रहती है। ऐसे में राजस्थान में पीने के साफ पानी की अविलंब व्यवस्था करना और भी ज़रूरी हो जाता है।

रामसिंह

वार्ता

image