Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:39 Hrs(IST)
image
खेल


बटलर को रोकना बेंगलुरु के सामने सबसे बड़ी चुनौती

बटलर को रोकना बेंगलुरु के सामने सबसे बड़ी चुनौती

पुणे , 25अप्रैल (वार्ता) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स के बीच मंगलवार को होने वाले आईपीएल के मुकाबले में राजस्थान के जोस बटलर को रोकना बेंगलुरु के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी।

बटलर इस वक़्त फ़ॉर्म के शिखर पर हैं। इस सीज़न में बटलर सबसे ज़्यादा 491 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। बटलर ने यह रन 81.83 के औसत और 161.51 के स्ट्राइक से बटोरे हैं। पिछले आठ आईपीएल के मुक़ाबलों में बटलर के नाम चार शतक हैं। एमसीए के मैदान पर भी उनका रिकॉर्ड लाजवाब रहा है। बटलर ने यहां टी20 के पांच मुक़ाबलों में 51.66 के औसत और 161.96 के स्ट्राइक रेट से 155 रन ठोके हैं।

बटलर पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के 2016 के सत्र में चार शतक बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी करने की दहलीज पर हैं। बटलर जिस फॉर्म के साथ खेल रहे हैं उसे देखते हुए काम मुश्किल नहीं लगता है। बेंगलुरु ने यदि बटलर के बढ़ते कदमों पर अंकुश नहीं लगाया तो उसका हाल भी वही होगा जो राजस्थान के पिछले मैच में दिल्ली का हुआ था।

बेंगलुरु के तेज गेंदबाज जोश हेज़लवुड में बटलर को रोकने का दमखम है। अब तक के सीज़न में हेज़लवुड रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए सबसे बेहतर गेंदबाज़ साबित हुए हैं। उन्होंने चार मुक़ाबलों में 11.2 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से आठ विकेट लिए हैं। आईपीएल 2021 से लेकर अब तक उन्होंने डेथ ओवर्स में अच्छी गेंदबाज़ी करते हुए नौ मुक़बालों में 8.40 की इकॉनमी से 7 विकेट लिए हैं।

बेंगलुरु की टीम अपने पिछले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलफ मात्र 68 रन पर लुढ़ककर नौ विकेट से हार गयी थी। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि बेंगलुरु इस बड़ी हार के बाद इस मुकाबले में कैसी वापसी करती है।

राजस्थान के लेग स्पिनर युज़वेंद्र चहल इस सीज़न में बल्लेबाज़ों को अपनी उगलियों पर नचा रहे हैं। सात मुक़ाबलों में उन्होंने 11.33 के उम्दा स्ट्राइक रेट से 18 विकेट अपने नाम किए हैं। ऑरेंज कैप अग़र उनके साथी बटलर के पास है, तो पर्पल कैप युज़वेंद्र के सिर की शोभा बढ़ा रहा है। डेथ ओवर्स में भी चहल इस सीज़न के सबसे सफ़ल स्पिनर हैं। उन्होंने 24 गेंदों में 7.75 की इकॉनमी से 5 बार बल्लेबाज़ों को अपना शिकार बनाया है। इसी सीज़न में जब वह अपनी पुरानी फ़्रैंचाइज़ी आरसीबी के ख़िलाफ़ खेले थे, तब उन्होंने 15 रन देकर दो विकेट लिए थे।

भले ही जॉस बटलर इस सीज़न में चर्चा के मुख्य बिंदु रहे हैं, लेकिन राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने भी बल्लेबाज़ी से दमखम दिखाया है। उन्होंने सात पारियों में 171.79 के स्ट्राइक रेट से 201 रन बनाए हैं। एमसीए स्टेडियम में खेले गए अपने पिछले चार मुक़ाबलों में सैमसन ने एक बार शतक और एक दफ़ा अर्धशतक जड़ा है।

राजस्थान के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने एक ऐसे मैच जिसमें कुल 429 रन बने, में ने चार ओवर में न सिर्फ़ 22 रन दिए बल्कि तीन बल्लेबाज़ों को अपना शिकार भी बनाया। मैच के निर्णायक क्षण में प्रसिद्ध के विकेट मेडन ओवर ने दिल्ली के ऊपर उनकी टीम को बढ़त दे दी। प्रसिद्ध ने सात मुकाबलों में 8.14 की इकॉनमी से आठ बार बल्लेबाज़ों को पवेलियन की राह पकड़ने पर मजबूर किया है।

युवा बल्लेबाज़ देवदत्त पड़िक्कल ने इस सीज़न में अब तक अपने प्रदर्शन में निरंतरता बरकरार रखी है। सात में से पांच मुक़ाबलों में उन्होंने 20 से अधिक रन बनाए हैं। आरसीबी के ख़िलाफ़ खेले पिछले मुक़ाबले में उन्होंने 29 गेंदों पर 37 रन बनाए थे, जबकि एमसीए पर खेले अपने पिछले मुक़ाबले में उन्होंने 29 गेंदों पर 41 रन बनाए थे।

राज

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image