Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:10 Hrs(IST)
image
राज्य


देश की अर्थव्यवस्था मजबूत, कश्मीर भी बनेगा हंसता-खेलता विकसित क्षेत्र - शाह

देश की अर्थव्यवस्था मजबूत, कश्मीर भी बनेगा हंसता-खेलता विकसित क्षेत्र - शाह

गांधीनगर, 29 अगस्त (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज कहा कि मोदी सरकार के प्रयासों से देश की अर्थव्यवस्था आज मजबूत स्थिति में हैं और धारा 370 तथा 35 ए को हटाने के बाद कश्मीर भी हंसता-खेलता और विकसित क्षेत्र बन जायेगा।

श्री शाह ने आज पीडीपीयू के दीक्षांत समारोह में अपने संबोधन में कहा कि 2014 में जब मोदी सरकार पहली बार सत्ता में आयी थी तो अर्थव्यवस्था खस्ताहाल थी। पहली बार किसी सरकार ने देश में सुधारों की शुरूआत की और आज 2019 में अर्थव्यवस्था के मोटे बुनियादी संकेतक काफी मजबूत हैं। भारत आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। विकास दर सात प्रतिशत है, महंगाई और वित्तीय घाटे पर नियंत्रण है। विश्व निवेश रिपोर्ट के अनुसार देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और अन्य निवेश बेहतर हुए हैं। साख निर्धारण एजेंसियों ने भारत की रेटिंग बेहतर की है।

उन्हाेंने कहा कि सालों से हर हिन्दुस्तानी के दिल में कश्मीर देश का अभिन्न अंग था पर 370 और 35ए इस राह में बड़ी चुनौती थे और लोग मन मसोस कर रह जाते थे। पर प्रधानमंत्री मोदी ने दूसरी बार सरकार बनने पर इसे एक ही झटके में हटा कर कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बना दिया। विकास से वंचित कश्मीर अब हंसता-खेलता, भारत माता का अंग बन जायेगा। वहां पर्यटन, स्वास्थ्य सेवाएं और अन्य सुविधाएं बेहतर बनेगी।

उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का सपना है कि जब देश आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मनाये तो यह 5 खरब या ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्वस्था बन कर शीर्ष तीन देशों में शुमार हो जाये। उन्होंने कहा कि इसके लिए 8 प्रतिशत की विकास दर चाहिए होगी और यह ऊर्जा और पेट्रोलियम क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन के बिना संभव हीं नहीं है।

रजनीश

वार्ता

More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image