Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:23 Hrs(IST)
image
खेल


शारीरिक शिक्षा और खेलकूद में भी है कैरियर की अपार संभावनाएं

शारीरिक शिक्षा और खेलकूद में भी है कैरियर की अपार संभावनाएं

नयी दिल्ली, 26 सितम्बर (वार्ता) खेल और शारीरिक शिक्षा से जुड़े हुए विशेषज्ञों का मानना है कि इस क्षेत्र में करियर बनाने की अपार संभावनाएं हैं।

फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया ने प्रगति मैदान में तीन दिवसीय स्पोर्ट्स इंडिया प्रदर्शनी के दौरान शारीरिक शिक्षा और खेलकूद में कैरियर की संभावनाओं पर एक चर्चा का आयोजन किया जिसमें खेल और शारीरिक शिक्षा से जुड़े हुए विशेषज्ञों ने अपनी राय रखते हुए देश में इस विषय में भविष्य की संभावनाओं पर अपनी बात रखी।

कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञ के रूप में लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान ग्वालियर के पूर्व निदेशक डॉ अरुण कुमार उप्पल, नेहरु युवा केंद्र के पूर्व महानिदेशक मेजर जनरल दिलावर सिंह, दिल्ली फार्मा विश्वविद्यालय के वीके चांसलर प्रोफ़ेसर आर के गोयल, जेएनयू के खेल निदेशक डॉ विक्रम सिंह, लेडी श्रीराम कॉलेज की व्याख्याता मीनाक्षी पाहुजा, कुह स्पोर्ट्स के निदेशक संजीव चौधरी और क्योर फिट से बिबिन जोसेफ ने वर्तमान समय में देश में इस विषय में भी कैरियर की संभावनाओं पर चर्चा की।

डॉ अरुण कुमार उप्पल ने कहा कि खेलों में अब वैज्ञानिक रूप से बड़ा बदलाव आया है और अब केवल पुराने कोर्स और विषय से देश खेलों में तरक्की नहीं कर सकता है। अभी हाल ही में खेल एवं युवक कल्याण मंत्रालय ने देश में खेलों के क्षेत्र में नए कोर्स शुरू किये हैं जिसकी सभी को जानकारी होना बहुत जरूरी है। सरकार ने स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन , स्पोर्ट्स बायोमैकेनिक्स, स्पोर्ट्स साइकोलॉजी, स्पोर्ट्स मैनेजमेंट जैसे कोर्स अलग-अलग विश्वविद्यालय में शुरू किये है।

विशेषज्ञों ने बताया कि देश का खेल उद्योग बहुत ही तेज गति से आगे बड़ रहे है, आगे आने वाले समय में देश के खेल उद्योग को बड़ी संख्या में प्रशिक्षित लोगों की जरूरत होगी और ऐसे समय में जब देश में खेलो इंडिया और फिट इंडिया जैसे मूवमेंट शुरू होने से पूरे देश में खेलों के प्रति जागरूकता आई है जिसकी कारण यहाँ प्रशिक्षित लोगों की जरूरत बढ़ी है।

इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूल और कॉलेज के छात्र छात्राओं ने भाग लिया और अपनी शंकाओं का समाधान किया।

राज

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image