Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:47 Hrs(IST)
image
राज्य


भाजपा के तीनो उम्मीदवारों की जीत, कांग्रेस के दो में से एक की हार

भाजपा के तीनो उम्मीदवारों की जीत, कांग्रेस के दो में से एक की हार

गांधीनगर, 19 जून (वार्ता) गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिए आज हुए चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा के तीनों

उम्मीदवार जीत गये जबकि कांग्रेस के दो में से एक को हार का सामना करना पड़ा।

भाजपा के तीनों उम्मीदवार श्रीमती रमिला बारा, श्री नरहरि अमीन और श्री अभय भारद्वाज की जीत हो गयी। जबकि कांग्रेस के दो में से एक ही प्रत्याशी शक्तिसिंह गोहिल की जीत हो गयी और पूर्व केंद्रीय मंत्री भरतसिंह सोलंकी को हार का सामना करना पड़ा। जीत के लिए 35 मतों की जरूरत थी। आधिकारिक सूचना के अनुसार श्रीमती बारा और श्री भारद्वाज को 36-36 और श्री अमीन को 35.98 (प्रथम वरीयता के 32 तथा बाकी द्वितीय वरीयता के) तथा श्री गोहिल को भी 36 मत मिले। श्री सोलंकी को प्रथम वरीयता के मात्र 30 मत ही मिल सके और कुल मिला कर 32 से कम मत मिलने से उनकी हार हो गयी।

चार सीटों के लिए पांच प्रत्याशी होने से एक की हार निश्चित थी। एक सीट के लिए भाजपा के श्री अमीन का मुकाबला कांग्रेस के श्री सोलंकी से था। आज मतदान के दौरान कांग्रेस को झटका देते हुए इसके चुनावी सहयोगी रहे भारतीय ट्राइबल पार्टी यानी बीटीपी के दोनो विधायकों ने वोट ही नहीं डाले। कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता मनीष दोषी ने कहा कि भाजपा की जोड़तोड़ की राजनीति के कारण कांग्रेस को अपेक्षित परिणाम नहीं मिल पाया। भाजपा के वरिष्ठ नेता तथा उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल ने कहा कि कांग्रेस की एक सीट पर हार निश्चित थी पर इसने जानबूझ कर मतगणना में बिलंब कराया।

सुबह नौ बजे से दोपहर बाद चार बजे तक मतदान के बाद मतगणना पांच बजे से शुरू होनी थी पर कांग्रेस की ओर से दो भाजपा विधायकों की वोटिंग पर आपत्ति जताते हुए चुनाव आयोग को भेजी गयी अर्जी के मद्देनजर वोटों की गिनती में देरी हुई।

कांग्रेस का कहना था कि राज्य के मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूडासमा, की विधानसभा सदस्यता का मामला अदालत में विचाराधीन होने के चलते उनका मत रद्द होना चाहिए। ज्ञातव्य है कि श्री चूडासमा की गत चुनाव में नजदीकी अंतर से जीत को गुजरात हाई कोर्ट ने हाल में अवैध ठहरा दिया था पर बाद में इस पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी थी। कांग्रेस ने इसके अलावा भाजपा के एक अन्य विधायक केसरीसिंह सोलंकी के मतदान के तरीके पर सवाल उठाते हुए इसे भी रद्द करने की मांग की थी। श्री सोलंकी ने अस्वस्थ होने का हवाला देते हुए प्रोक्सी के जरिये मतदान किया था पर कांग्रेस का कहना था कि वह अस्वस्थ हैं ही नहीं। आयोग ने बाद में इन आपत्तियों को खारिज कर दिया।

चार में से एक सीट पर भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच नजदीकी मुकाबले की संभावना और इसके लिए एक-एक वोट की खींचतान थी। इन चार सीटों में से तीन भाजपा तथा एक कांग्रेस के पास थीं पर पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान सदन के बदले अंकगणित और कांग्रेस की बढ़ी हुई संख्या के चलते शुरूआत में दोनो पार्टियों ने दो दो प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की थी पर भाजपा ने नामांकन के अंतिम दिन यानी 13 मार्च की सुबह तीसरे प्रत्याशी के नाम की भी घोषणा कर चुनाव को रोचक बना दिया। भाजपा ने पहले रमिला बारा और अभय भारद्वाज को अपना प्रत्याशी बनाया था पर बाद में राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री नरहरि अमीन को अपना तीसरा उम्मीदवार घोषित कर दिया। श्री अमीन पाटीदार समुदाय के हैं और पहले कांग्रेस में थे। कांग्रेस पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री भरतसिंह सोलंकी और राज्य के मंत्री तथा गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शक्तिसिंह गोहिल को उम्मीदवार बनाया था।

यह चुनाव पहले 26 मार्च को होना था पर कोरोना संकट के कारण इसे टाल दिया गया था। सामान्य अंकगणित के लिहाज से भाजपा केवल दो सीटें ही जीत सकती थी पर अब तीसरी सीट पर भी इसका कब्जा हो गया है।

चुनाव की घोषणा के बाद से कांग्रेस के आठ विधायकों ने इस्तीफा दिया था। हाल में तीन विधायकों ने और इससे पहले मार्च में पांच ने इस्तीफा दे दिया था। इससे विधानसभा का और साथ ही चुनाव के मतदाताओं यानी विधायकों का अंकगणित बदल गया।

182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 103 और कांग्रेस के अब 65 विधायक ( कुल आठ इस्तीफों के बाद) हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का एक विधायक है, कांग्रेस समर्थित निर्दलीय एक (जिग्नेश मेवाणी) और इसके सहयोगी दल भारतीय ट्राइबल पार्टी यानी बीटीपी के दो हैं। कुल 172 सदस्यों में से आज 170 ने मतदान किया है। बीटीपी के दो सदस्यों ने मतदान नहीं किया। राकांपा के इकलौते विधायक कांधल जाडेजा ने भी भाजपा के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की है।

भाजपा के एक नेता भरत परमार ने बीटीपी के दोनो विधायकों के साथ भी बंद कमरे में बैठक की थी। ऐसा समझा जा रहा था कि दोनो भाजपा का समर्थन करेंगे पर उनके मतदान नहीं करने से भी भाजपा को ही फायदा हुआ है।

रजनीश

जारी वार्ता

More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image