Tuesday, Apr 20 2021 | Time 00:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बंगाल में चार आईपीएस अधिकारियों के तबादले
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर भूस्खलन से यातायात बाधित

श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर भूस्खलन से यातायात बाधित

श्रीनगर, 01 फरवरी (वार्ता) जम्मू- कश्मीर में कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाले 270 किलोमीटर लम्बे श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर ताजा भूस्खलन के कारण सोमवार को वाहनों की आवाजाही बाधित रही।

यातायात पुलिस अधिकारी के एक शीर्ष अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि राजमार्ग पर एक तरफ से यातायात को आने की अनुमति दी गयी है और 12 बजे के बाद श्रीनगर से जम्मू के लिए हल्के वाहनों को जाने की अनुमति दी गयी है। उन्होंने कहा कि केवल कश्मीर में फंसे भारी वाहनों को श्रीनगर की ओर जाने की अनुमति दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि आज सुबह राजमार्ग पर बेनिहाल इलाके में भूस्खलन हाेने से वाहनों की आवाजाही पर प्रभावित रहा है। हालांकि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने राजमार्ग में फिर से वाहनों को चलाने के लिए तत्काल मलबा हटाने के लिए मशीने और श्रमिकों को लगाया गया है।

अधिकारी ने कहा आज सुबह तड़के जवाहर सुरंग के दोनों ओर हल्का हिमपात हुआ लेकिन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यातायात की अनुमति दी गई थी।

श्रीनगर से काजीगुड के बीच 12 बजे से तीन बजे तक हल्के वाहनों की अनुमति दी गयी है और एक बजे से चार बजे के बीच जम्मू की ओर वाहनों की जाने की अनुमति दी जाएगी। समयावधि पूर्ण होने के बाद इसकी अनुमति नहीं दी जाएगी।

भारी वाहनों और अन्य वाहनों को नौशारी और बनिहाल के बीच श्रीनगर की ओर आने की अनुमति दी जाएगी लेकिन अन्य किसी स्थान से भारी वाहनों की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग के रखरखाव और मरम्मत कार्य शुक्रवार के बदले गुरुवार को करने का दिन तय किया गया है। सरकार ने प्रत्येक शुक्रवार को राजमार्ग के रखरखाव और मरम्मत के लिए सप्ताह में एक दिन शुक्रवार करने की घोषणा की थी, जिसमें पिछले दो माह से यातायात बंद था।

उन्होंने सुरक्षा बलों से केला मोड में राजमार्ग पर यातायात की भीड़ और बेली ब्रिज की संकीर्णता के मद्देनजर यातायात योजना की उपेक्षा नहीं करने की सलाह दी है, जहां 10 जनवरी को पुल की दीवार ढहने के बाद से कंक्रीट का पुल क्षतिग्रस्त हो गया था। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने कहा है कि नुकसान की मरम्मत में लगभग दो सप्ताह लगेगें।

राष्ट्रीय राजमार्ग कश्मीर के साथ केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख को जोड़ने वाली एकमात्र सड़क सर्दियों के महीनों के लिए एक जनवरी से बंद कर दी गई है।

उप्रेती जितेन्द्र

वार्ता

image