Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:03 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर यातायात बहाल

श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर यातायात बहाल

श्रीनगर, 20 फरवरी (वार्ता) कश्मीर घाटी को देश के अन्य भागों से जोड़ने वाले श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर शनिवार को यातायात बहाल कर दिया गया।

राष्ट्रीय राजमार्ग, कश्मीर घाटी को केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख को जोड़ने वाली एकमात्र सड़क बंद रही। यद्यपि सड़क से बर्फ हटाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

इस बीच, दक्षिणी कश्मीर में शोपियां को जम्मू क्षेत्र में राजौरी और पुंछ से जोड़ने वाली 86 किलोमीटर लंबी ऐतिहासिक मुगल रोड विशेषकर पीर-की-गली में बर्फ जमा होने के कारण पिछले वर्ष दिसंबर से बंद रही। अनंतनाग-किश्तवाड़ मार्ग पर बड़े पैमाने पर बर्फ हटाने अभियान चल रहा है, यहां करीब एक महीने पहले यातायात फिर शुरू होने के आसार हैं।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 22 से 27 फरवरी तक बारिश और बर्फबारी अनुमान है।

यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि 270 किलोमीटर लंबे श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात को कल राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को आवश्यक रखरखाव और मरम्मत कार्य करने की अनुमति दिए जाने के कारण निलंबित कर दिया गया था। प्रशासन के आदेश पर एचएचएआई प्रत्येक शुक्रवार को राजमार्ग के रखरखाव के लिए यातायात स्थगित रहता है।

रामसू में राजमार्ग पर कल भारी भूस्खलन हुआ। एनएचएआई ने मशीनों के जरिए भूस्खलन के मलबे हटा दिया है।

उन्होंने बताया कि आज जम्मू से श्रीनगर के लिए एक ओर से यातायात की अनुमति दी। हल्के वाहनों को पांच बजे से 1000 बजे नगरोटा और 0600 बजे से 1100 बजे के बीच जाखणी उधमपुर से पार करना होगा। इसके बाद किसी भी वाहन को अनुमति नहीं दी जाएगी, उन्होंने कहा कि ऊधमपुर से भारी वाहनों को जाने की अनुमति दी जाएगी।

सुरक्षा बलों को सलाह दी जाती है कि वे राजमार्ग पर भीड़ के मद्देनजर यातायात निर्देशों की अवहेलना न करे। उन्होंने बताया कि सुरक्षाबल भी जम्मू से श्रीनगर जाएंगे।

राम.श्रवण

वार्ता

image