Friday, Apr 26 2024 | Time 21:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मंदिर निर्माण पूरा होने तक रामलला को किया जाये स्थानांतरित: संत समाज

मंदिर निर्माण पूरा होने तक रामलला को किया जाये स्थानांतरित: संत समाज

अयोध्या 11 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पर में संतों ने मांग की है कि मंदिर निर्माण पूरा होने तक रामजन्मभूमि पर अस्थायी ढांचे में रामलला को स्थानांतरित किया जाये।

हनुमानगढ़ी मंदिर के महंत राजू दास ने सोमवार को कहा कि वर्ष 1992 से रामलला तंबू में विराजमान है। भव्य मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हाेने में कम से कम पांच वर्ष का समय लगेगा। इसके लिये सरकार द्वारा स्थापित किये जाने वाला ट्रस्ट यह सुनिश्चित करे कि रामलला को तंबू से स्थानांतरित कर अस्थायी ढांचे में लाया जाये ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो सके।

उन्होने कहा “ उच्चतम न्यायालय का निर्णय आने के बाद रामभक्त अपने अराध्य को तंबू में देखना कतई पसंद नहीं करेंगे। ”

इस बीच निष्काम सेवा ट्रस्ट के महंत रामचन्द्र दास ने रामलला को स्थानांतरित किये जाने का समर्थन करते हुये कहा कि पूजा हालांकि पारंपरिक विधि विधान से ही सम्पन्न करायी जानी चाहिये। एक अन्य संत संतराम भूषण कृपालु ने कहा कि रामभक्तों ने जन्मभूमि के लिये त्याग भावना के साथ लंबा संघर्ष किया है और अब अच्छा नहीं लगेगा कि उन्हे पूजा से दूर रखा जाये।

इस बीच उच्चतम न्यायालय का फैसला जन्मभूमि के पक्ष में आने के बाद अयोध्या में दर्शनार्थियों की संख्या में निरंतर इजाफा हो रहा है। शनिवार को उच्चतम न्यायालय का निर्णय आने से पहले यहां आने वाले श्रद्धालुओं की तादाद महज 2500 थी जो रविवार को बढकर साढे पांच हजार से ऊपर पहुंच गयी। सोमवार शाम तक सात हजार से अधिक श्रद्धालु रामनगरी में अपनी आमद दर्ज करा चुके थे।

हालांकि सामान्य दिनो में रामजन्मभूमि के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की तादाद 10 हजार के आसपास रहती है जो त्योहारी मौसम में बढ़ कर 50 हजार को पार कर जाती है।

प्रदीप

वार्ता

image