Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:44 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर मुठभेड़ में पाकिस्तानी लश्कर-ए-तैयबा कमांडर समेत दो आतंकवादी ढेर

श्रीनगर मुठभेड़ में पाकिस्तानी लश्कर-ए-तैयबा कमांडर समेत दो आतंकवादी ढेर

श्रीनगर ,12 अक्टूबर (वार्ता) केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में सोमवार को सुरक्षा बलों की घेराबंदी और तलाश अभियान के दौरान मुठभेड़ में पाकिस्तानी नागरिक एवं लश्कर-ए-तैयबा कमांडर समेत दो आतंकवादी मारे गये।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह ने आज सुबह श्रीनगर के नए इलाके बरजुल्ला में संयुक्त अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया हालांकि सुरक्षा बल के जवान छिपे हुए आतंकवादियों की ओर बढ़ रहे थे तभी आतंकवादियों ने स्वचालित हथियारों से गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की और मुठभेड़ शुरू हो गयी। उन्होंने कहा कि इलाके से सभी नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के बाद आतंकवादियों को आत्मसम्पर्ण करने काे कहा गया।

उन्हाेंने बताया कि इस दौरान हुई मुठभेड़ में दो आंतकवादी मारे गए और आसपास के इलाके में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक सुरक्षा बलों को तैनात किया गया।

जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक दिलबाग सिंह ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि बरजुल्ला मुठभेड़ में पाकिस्तानी नागरिक सैफुल्लाह सहित दो आंतकवादी मारे गए है। सैफुल्लाह पिछले सप्ताह श्रीनगर के नाैगाम में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) पर हमले के लिए जिम्मेदार है। इस हमले में दो जवान शहीद हो गए थे और तीन अन्य घायल हो गए थे।

उन्होंने कहा कि सैफुल्लाह लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा हुआ था जो बडगाम में चाडूरा में सीआरपीएफ पर हमले के लिए भी जिम्मेदार था। सितम्बर में किए गए उस हमले में एक सहायक उप निरीक्षक शहीद हो गया था।

उन्होंने कहा कि दूसरे आतंकवादी की पहचान इरशाद अहमद डार उर्फ अबू उसामा के रूप में हुई है जो पुलवामा निवासी है और जो मई 2019 से सक्रिय था और वह सुरक्षा बलों पर कई नागरिक हत्याओं और हमलों में शामिल था।

प्रवक्ता ने कहा कि मुठभेड़ स्थल से हथियार और भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद किया गया है। सभी बरामद सामान को जांच के लिए रिकॉर्ड में लिया गया है।

उन्होंने लोगों से कहा है कि जब तक कि क्षेत्र में पूरी तरह से सभी विस्फोटक सामग्रियों को सफाया नहीं कर लिया जाता तब तक वे पुलिस के साथ सहयोग करें

उप्रेती जितेन्द्र

वार्ता

image