Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:36 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोटा संभाग के चारों जिलों में पहुुंची वैक्सीन

कोटा संभाग के चारों जिलों में पहुुंची वैक्सीन

कोटा, 15 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए शनिवार से शुरु किये जा रहे टीकाकरण अभियान के तहत कोटा संभाग के चारों जिलों में वैक्सीन पहुंच गई हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हाड़ौती संभाग के कोटा जिले के लिए 20 हजार 220, झालावाड़ के लिए 13,570, बारां के लिए 9180 और बूंदी जिले के लिए 9,620 वैक्सीन पहुंचाई गई है। इसे पुलिस सुरक्षा के बीच जयपुर से चारों जिला मुख्यालयों पर लाया गया है और अब कोटा में पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच इस वैक्सीन को प्रयोगशाला के स्टोर रूम में रखा गया है जहां किसी को बिना इजाजत प्रवेश की अनुमति नहीं है।

प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण का काम शनिवार से प्रारंभ होगा और पहले चरण में कोटा मेडिकल कॉलेज के संलग्न चिकित्सालय सहित कोटा शहर में कुन्हाड़ी, विज्ञान नगर, कोटा जिले के ग्रामीण क्षेत्र में मंडाना, सांगोद, सुल्तानपुर में आज यह वैक्सीन भेजी जा रही है ताकि शनिवार से स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण का काम शुरू किया जा सके।

सूत्रों ने बताया कि टीकाकरण से पहले हरसंभव एहतियात बरती जा रही है और जिस भी स्वास्थ्यकर्मी का टीकाकरण किया जाना है, टीकाकरण से पहले उसके स्वास्थ्य संबंधित जरूरी जानकारियों का ब्योरा जुटाया जाएगा ताकि टीकाकरण के बाद किसी तरह के साइड इफेक्ट से बचा जा सके।

सूत्रों के अनुसार अगले 28 दिनों में कोविशील्ड के दो दो टीके लगाए जाने हैं। जो लोग एलर्जी के शिकार है तथा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण नहीं होगा।

हाडा जोरा

वार्ता

image