Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:27 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दीवानी मामलों के दिग्गज वकील मुरली प्रसाद सिन्हा नहीं रहे

दीवानी मामलों के दिग्गज वकील मुरली प्रसाद सिन्हा नहीं रहे

पटना 20 जुलाई (वार्ता) बिहार में दीवानी मामलों के वरिष्ठ वकील मुरली प्रसाद सिन्हा का आज निधन हो गया। वह 102 वर्ष के थे।

दीवानी मामलों के दिग्गज वकीलों में शुमार मुरली बाबू के नाम से मशहूर श्री सिन्हा के परिवार में दो पुत्र एवं एक पुत्री है। वह पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। आज दिन के साढ़े दस बजे आवास पर उनका निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार आज पटना के गंगा नदी तट के गुलबी घाट पर किया जाएगा।

पटना जिले में विक्रम थाना क्षेत्र के गोंविदपुर गांव निवासी मुरली बाबू ने वर्ष 1945 में पटना विश्वविद्यालय से वकालत की डिग्री हासिल करने के बाद इस पेशे की शुरुआत की। वर्ष 1955 में उनका चयन बिहार न्यायिक सेवा के लिए हुआ और 1977 में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश के पद से अवकाश ग्रहण किया। इसके बाद उन्होंने फिर से वकालत शुरू की और पटना व्यवहार न्यायालय एवं देश की विभिन्न दीवानी अदालतों में सिविल मुकदमों के दिग्गज वकील के रूप में स्वयं को स्थापित किया। वृद्धावस्था के बावजूद जनवरी 2019 तक उन्होंने नियमित रूप से अदालती कार्य करते रहे।

मुरली बाबू के निधन की खबर मिलते ही आज पटना व्यवहार न्यायालय में वकीलों के बीच शोक की लहर दौड़ गई। जिला अधिवक्ता संघ, पटना के आमसभा की बैठक हुई। वकीलों ने दो मिनट का मौन रखकर मुरली बाबू को श्रद्धांजलि दी और शोक प्रस्ताव पारित किया। शोकसभा होने के बाद वकीलों ने स्वयं को अदालती कार्यों से दिनभर अलग रखा। दानापुर अनुमंडल व्यवहार न्यायालय अधिवक्ता संघ के सदस्य वकीलों ने भोजनावकाश के समय शोक सभा की और दो मिनट का मौन रखा।

सं सूरज

वार्ता

image